देश की आजादी के गौरवशाली इतिहास को स्कूल शिक्षा में प्रमुखता से शामिल करने की जरूरतः भारत भूषण

punjabkesari.in Wednesday, May 16, 2018 - 04:19 PM (IST)

लुधियानाः खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा है कि  देश को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद कराने वाले शहीदों की याद को हमेशा जीवित रखना और आने वाली पीढ़ियों को अवगत करवाना हम सभी देशवासियों का फर्ज बनता है। उन्होंने इस बात की वकालत की है कि देश की आजादी के गौरवशाली इतिहास को स्कूल शिक्षा में प्रमुखता से शामिल किया जाना चाहिए और इस विषय पर विशेष पीरियड लगने चाहिए। इस बारे वे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साथ बातचीत करेंगे। श्री आशु आज गुरु नानक देव भवन में महान शहीद सुखदेव जी के जन्म दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। 


शहीद को श्रदांजलि अर्पित करने उपरांत श्री आशु ने कहा कि शहीद सुखदेव एक महान क्रांतिकारी थे, जिन्होंने भारत को आजाद करवाने के लिए आजादी संघर्ष में अहम भूमिका निभाई।  सुखदेव उन महान योद्धाओं में से एक थे, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जानें कुर्बान कर दी। उन्होंने बचपन से  अंग्रेज हाकूमत द्वारा भारतीयों पर किए जाने वाले जुल्मों को आंखों से देखा था, जिसके चलते वे स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हुए और देश को अंग्रेज साम्राज्य से मुक्त करवाने का प्रण लिया। 


उन्होंने नैशनल कालेज लाहौर में भी युवाओं को देश आजाद करवाने के लिए शिक्षित किया। लाहौर में 'नौजवान भारत सभा’ बनाई, जो अन्य सामाजिक गतिविधियों के साथ-साथ नौजवानों को देश को आजाद कराने संघर्ष में कूदने के लिए प्रेरित करती थी। श्री आशु ने कहा की कैप्टन अमरेंद्र सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार देश के शहीदों और स्वतंत्रता संग्रामियों की विरासत को संभालने और उनके सपनों को साकार करने प्रति वचनबद्ध है। 

श्री आशु ने लोगों से अपील की है कि वे समाज में से सामाजिक कुरीतियों को बाहर निकाल फैंकने के लिए आगे आएं, यही देश के लिए शहीद होने वालों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।  इस मौके उन्होंने शहीद सुखदेव के जीवन संबंधित कई नए तथ्य पेश किए। इसी दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के पारिवारिक सदस्यों को सम्मानित भी किया गया। 

 

समारोह को विधायक संजय तलवाड़, नगर निगम लुधियाना के मेयर बलकार सिंह संधु ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थिति दर्ज करवाने वालों में डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल, सहायक कमिश्नर ( जनरल) अमरिन्दर सिंह मल्ली, संयुक्त कमिश्नर नगर निगम कुलप्रीत सिंह, पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रवक्ता रमन सुब्बरमनियम, काउंसलर  हरकरन सिंह वैद्य, काउंसलर  नरिन्दर शर्मा काला,   ईशवरजोत सिंह चीमा,  भजन सिंह देतवाल,  निर्मल कैड़ा और बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल हुए। 
 
 

Sonia Goswami