पंजाब के इस जिले को बड़ी सौगात देने की तैयारी में पंजाब सरकार

punjabkesari.in Sunday, May 07, 2023 - 03:02 PM (IST)

बठिंडा (वर्मा) : शहर में आने-जाने की समस्या और सड़कों से भीड़ कम करने तथा लोगों को आधुनिक बस स्टैंड की सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में मालोट रोड पर बेहद आलीशान बस स्टैंड के निर्माण को लेकरअधिकारियों के बीच चर्चा हुई।  बैठक में नगर सुधार ट्रस्ट, बिजली बोर्ड व राजस्व विभाग के अधिकारी शामिल हुए। कुल 17 एकड़ में बस स्टैंड बनाया जाएगा जिसमें ट्रस्ट 2 एकड़ जमीन पर व्यवसायिक साइट बनाएगा। वर्कशॉप के लिए चार एकड़ जमीन और 11 एकड़ जमीन पर आधुनिक ए.सी. बस स्टैंड बनाया जाएगा।

यह जमीन थर्मल प्लांट के सामने अधिग्रहीत की गई है, जबकि वहां लगे बिजली के खंभों व तारों को हटाने पर 10 करोड़ रुपए खर्च होंगे, जिसका भुगतान ट्रस्ट करेगा। बस स्टैंड को लेकर पहले चर्चा चल रही थी लेकिन अब इस पर पक्की मुहर लग गई है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान शनिवार को बिजली के खंभों और सैटेलाइट उपकरणों से चिह्नित 11 हजार किलोवाट के तारों को हटाकर इसका शिलान्यास करेंगे। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 100 करोड़ रुपए खर्च होने की उम्मीद है, जिसका भुगतान पंजाब सरकार करेगी।

गौरतलब है कि गुरु नानक देव थर्मल प्लांट को पिछली कांग्रेस सरकार ने पूरी तरह से बंद कर दिया था और इसकी 1764 एकड़ भूमि पर विभिन्न परियोजनाएं और बस स्टैंड परियोजनाएं तैयार की गई हैं। पी.एस.पी.सी.एल. कुल 1764 एकड़ जमीन जिसमें तीन बड़े तालाब, थर्मल प्लांट और कॉलोनी शामिल है। पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल थर्मल प्लांट की जमीन पर फार्मास्युटिकल पार्क बनाने की योजना बना रहे थे, जिसे केंद्र सरकार ने नामंजूर कर दिया। अब इस जमीन पर सोलर प्लांट, बड़ी इंडस्ट्री, रिहायशी कॉलोनी और व्यवसायिक स्थल बनाने की योजना है।

एशिया का सबसे सुंदर बस अड्डा बनेगा : अध्यक्ष

जिला बठिंडा के बस स्टैंड के संबंध में नगर सुधार सभा के अध्यक्ष जतिंदर सिंह भल्ला ने कहा कि यह मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसका नक्शा विदेश से तैयार किया जाएगा जबकि मुख्यमंत्री इस प्रोजेक्ट को दिलचस्पी से ले रहे हैं। कलेक्टर बठिंडा शौकत अहमद परे भी बस स्टैंड के लिए विशेष रूप से मेहनत कर रहे हैं। जालंधर चुनाव के बाद मुख्यमंत्री इसका शिलान्यास करेंगे और पैसे की कोई कमी नहीं होगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila