पंजाब सरकार ने NRIs के लिए की बड़ी घोषणा, जल्द शुरू होगी ये सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 09:28 AM (IST)

लुधियाना/जालंधर (पंकज/धवन): पंजाब के प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा पंजाबी प्रवासी भारतीयों को उनके मसलों को कम से कम समय में हल करने की सुविधा देने के लिए राज्य में शीघ्र ही फास्ट ट्रैक अदालतों की स्थापना की जाएगी।

स्थानीय गुरु नानक देव भवन लुधियाना में आयोजित तीसरे पंजाबी प्रवासी भारतीय मिलनी समारोह की अध्यक्षता करते हुए कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने कहा कि राज्य सरकार ऐसे सम्मेलन की पहल करके उनकी शिकायतों का तुरंत निपटारा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि ये अदालतें प्रवासी भारतीयों (एन.आर.आई.) के सिविल मामलों से संबंधित मुद्दों के तेजी से निपटारे के लिए समर्पित होकर काम करेंगी। मुख्यमंत्री से इस संबंध में बात हो चुकी है इसलिए इस दिशा में शीघ्र ही कार्रवाई आरंभ कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिलों में नोडल अधिकारी तैनात किए जा रहे हैं जो प्रवासी भारतीयों के मसले बिना किसी देरी के निपटाएंगे। मंत्री ने प्रवासी पंजाबियों के गांवों व शहरों के विकास में दिए जा रहे उनके योगदान की भी सराहना की।

मंत्री ने सिविल और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जिला लुधियाना, संगरूर, मालेरकोटला और बरनाला के प्रवासी भारतीयों  की समस्याएं सुनीं और हिदायत दी कि इन शिकायतों का तुरंत निपटारा किया जाए। अलग-अलग जिलों से आए प्रवासी पंजाबियों की सुविधा के लिए जिलावार काऊंटर स्थापित किए गए जहां सिविल और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने उनकी समस्याएं सुनीं। आज के समारोह में कुल 170 मामलों की सुनवाई हुई।

Content Writer

Vatika