आर्थिक मंदी के कारण शराब के ठेको को खोल सकती है पंजाब सरकार, जल्द होगा एलान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2020 - 11:43 AM (IST)

पंजाब: कोरोना वायरस के कारण बंद हुए शराब के ठेकों को पंजाब सरकार ने खोलने का मन बना लिया है। कोरोना संकट के चलते लगाए गए कर्फ्यू के बीच सरकार ने जरूरी वस्तुओं की दुकानें खोलने की तो छूट दी थी लेकिन शराब के ठेके बिना किसी नोटिफिकेशन के ही बंद कर दिए गए थे। इसके कारण सरकार को एक्साइज ड्यूटी के तौर पर होने वाली कमाई पूरी तरह से बंद हो गयी है, महामारी के कारण पहले ही राज्य सरकार को मंदी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में मिली जानकारी अनुसार पंजाब सरकार ने वायरस संबंधी हिदायतों के साथ हर रोज निर्धारित समय के लिए शराब के ठेके खोलने का फैसला किया है जिसके बारे में जल्द ही ऐलान कर दिया जाएगा। पंजाब में शराब के ठेके बंद होने से सरकार को रोजाना करीब 15 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। पिछले एक महीने के दौरान सरकार को करीब 450 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा है।

5 - 6  घंटे तक ठेकों को खोलने की मांग  
मिली जानकारी अनुसार इस संबंध में एक प्रस्ताव विभाग द्वारा मुख्यमंत्री को भेज दिया गया है। विभाग चाहता है कि 31 मार्च तक जो 66 फीसदी ठेके रिन्यू किए जा चुके हैं, उन ठेकाधारकों को ठेके खोलने की इजाजत दे दी जाए। इन्हें दिन में 5-6 घंटे खोलने की ही अनुमति दी जाए और सामाजिक दूरी को भी सुनिश्चित किया जाए। हालांकि राज्य में शराब के अहाते पूर्व आदेश के तहत आगे भी बंद रहेंगे। 

बढ़ गयी है शराब की तस्करी 
शराब की दुकानों के बंद होने के ऐलान के बावजूद ठेकेदार लोगों को महंगे दाम पर शराब बेचकर मोटी कमाई कर रहे हैं, वहीं सरकार को नियमानुसार होने वाली कमाई भी रुक गई है। पंजाब में ठेके बंद होने से हरियाणा से शराब की तस्करी में भी भारी इज़ाफ़ा हुआ है। इन सभी पहलुओं को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार शराब के ठेकों को खोलने की घोषणा कर सकती है।

Author

Riya bawa