पंजाब सरकार ने पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान की फीस 4 गुना घटाई

punjabkesari.in Tuesday, Jan 21, 2020 - 10:17 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): पंजाब सरकार ने राज्य के पशु पालकों की आय बढ़ाने, पशुओं की नस्ल सुधारने और दूध की पैदावार बढ़ाने हेतु ऐतिहासिक कदम उठाते हुए कृत्रिम गर्भाधान की फीस में 4 गुना कटौती की है। 

राज्य के पशु पालन, मछली पालन एवं डेयरी विकास मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने बताया कि पशु पालन विभाग द्वारा भैंसों, गायों की नस्ल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भाधान के लिए आयात किए गए सैक्स्ड सीमन की कीमत 1000 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दी गई है। इसके साथ ही इम्पोर्टिड एच.एफ./ जर्सी सीमन की फीस 200 रुपए से घटाकर 50 रुपए, ई.टी.टी. बुल के सीमन व ई.टी.टी. द्वारा जन्मे इम्पोर्टेड एंब्रीयोस वाले बुल के सीमन की कीमत 150 रुपए से घटाकर 35 रुपए तथा कन्वैंशनल सीमन (नॉन ई.टी.टी. /नॉन इम्पोर्टेड /यूनीसैक्स्ड) की कीमत 75 रुपए से घटाकर 25 रुपए की गई है। 

बाजवा ने बताया कि यह नए रेट राज्यभर में लागू हो गए हैं जिससे राज्य के पशु पालकों को हर साल करीब 10 करोड़ रुपए से अधिक की राहत मिलेगी। मंत्री ने बताया कि पशुओं की नस्ल सुधार और दूध की पैदावार बढ़ाने के लिए पंजाब के पशु पालन विभाग द्वारा भारत सरकार की मुहिम ‘नैशनल ए.आई. प्रोग्राम’ के अंतर्गत हर जिले के 300 गांवों के 20,000 पशुओं में मुफ्त कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। इस प्रोजैक्ट पर करीब 7 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News