जनरल, SC\ST श्रेणियों के लिए पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 11:54 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने जनरल और एस.सी./एस.टी. श्रेणियों के लिए पंजाब लोक सेवा आयोग (पी.पी.एस.सी.) की सभी परीक्षाओं के लिए फीस घटाने जबकि आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए पूरी फीस माफ करने का ऐलान किया है। हालांकि, आवेदन फीस पहले वाली ही रहेगी।

मुख्यमंत्री की हिदायतों के मुताबिक एक से अधिक विभागों के पदों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को सिर्फ एक ही परीक्षा फीस देनी पड़ेगी। हालांकि, पंजाब लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी और अन्य पदों की भर्ती के लिए सभी परीक्षाओं की आवेदन फीस 500 रुपए ही रहेगी। विभिन्न श्रेणियों के लिए की गई छूट/कटौती तुरंत लागू हो गई है और मुख्यमंत्री के हुक्मों के बाद परसोनल विभाग ने भी नोटीफिकेशन जारी कर दिया है। संशोधित फीस के मुताबिक जनरल श्रेणियों के लिए मौजूदा फीस को 2,500 रुपए से घटाकर 1,000 रुपए कर दिया गया है, जबकि एस.सी/एस.टी. के लिए फीस भी काफी हद तक घटाई गई है।  

ये भी पढ़े: अब इस परीक्षा पर गहराया कोरोना संकट, अगले निर्देशों तक स्थगित

प्रवक्ता ने बताया कि उम्मीदवारों को पहले सांझे पदों की स्थिति में प्रत्येक विभाग के लिए अलग से परीक्षा फीस देनी पड़ती थी। हालांकि अब पी.पी.एस.सी. द्वारा एस.डी.ओ. और जे.ई. जैसे पदों के लिए सांझा परीक्षा ली जा रही है और फीस के नए ढांचे में उम्मीदवारों को सभी विभागों के इन पदों के लिए एक ही परीक्षा फीस का भुगतान करने की जरूरत होगी। इस तरह 17 अलग-अलग विभागों द्वारा एस.डी.ई. के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के लिए परीक्षा फीस पहले 17 बार ली जाती थी, परंतु अब एक ही परीक्षा फीस ली जाएगी। 

अब सिर्फ विभागवार अप्लाई करने की फीस ली जाएगी। फीस में कटौती संबंधी जानकारी देते हुए मुख्य सचिव विन्नी महाजन ने कहा कि आॢथक तौर पर कमजोर वर्गों (ई.डब्ल्यू.एस.) और पूर्व सैनिक के आश्रितों (एल.डी.ई.एस.एम.) की श्रेणी के साथ संबंधित उम्मीदवारों से ली जाती 2500 रुपए की पूरी परीक्षा फीस माफ कर दी गई है और इन उम्मीदवारों को अब पी.पी.एस.सी. द्वारा करवाए जा रहे किसी प्रतियोगी/ नौकरी संबंधी भर्ती परीक्षा के लिए कोई फीस नहीं देनी पड़ेगी। इसी तरह दिव्यांग व्यक्तियों (पी.डब्ल्यू.डी.) से ली जाने वाली 1,250 रुपए की कुल परीक्षा फीस को माफ कर दिया गया है और अब इस श्रेणी के उम्मीदवार मुफ्त पी.पी.एस.सी. की परीक्षा दे सकते हैं।

इसके साथ ही सभी राज्यों के एस.सी./एस.टी. श्रेणियों और पंजाब के ओ.बी.सी उम्मीदवारों को बड़ी राहत देते हुए पी.पी.एस.सी. द्वारा इन श्रेणियों की परीक्षा फीस 650 रुपए से घटाकर 250 रुपए कर दी गई है। जनरल श्रेणी सहित अन्य सभी उम्मीदवारों को लाभ देते हुए पी.पी.एस.सी. द्वारा मौजूदा परीक्षा फीस को 2,500 रुपए से घटाकर 1,500 रुपए कर दिया गया है।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Tania pathak