कोरोना संकट दौरान पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों के लिए जारी किया नया ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 06:16 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): पंजाब के एसोसिएटेड स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थियों, स्टाफ और प्रबंधकों को बड़ी राहत देते पंजाब सरकार ने ऐसे 2200 स्कूलों को एक ओर अकादमिक वर्ष 2020 -21 के लिए विस्तार का फ़ैसला किया है। इस संबंधित जानकारी देते राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने बताया कि पंजाब में कोविड -19 महामारी करके पैदा हुए हालात के मद्देनज़र शिक्षा विभाग की तरफ से ऐसोसीएटिड स्कूलों को थोड़े समय के लिए यह राहत दी गई है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने  मंजूरी दे दी है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस वृद्धि दौरान सभी स्कूलों को विद्यार्थियों की सुरक्षा यकीनी बनाने पड़ेगी। उन्होंने कहा कि चाहे एसोसिएटेड स्कूलों को यह विस्तार 31 मार्च 2021 तक दिया गया है परन्तु इन स्कूलों को 31 दिसंबर, 2020 तक बुनियादी ढांचो में ज़रुरी सुधार करके हलफ़नामा दायर करना पड़ेगा। ऐसा न कर पाने वाले स्कूल अगले अकादमिक वर्ष से 3 साल से ले कर 6 साल तक के बच्चों की पढ़ाई के लिए प्री -प्राथमिक कक्षाओं को ही जारी रख सकेंगे। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस फैलने करके पैदा हुए हालात के मद्देनज़र शिक्षा विभाग की तरफ से एसोसिएटेड स्कूलों का मामला हमदर्दी के साथ विचारा गया है। उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर, 2020 के बाद हालात पर फिर विचार किया जायेगा और जो स्कूल निर्धारित मापदंड पूरे नहीं करेंगे, उन को अगले सैशन से सिर्फ़ प्रिय -प्राथमिक क्लासों जारी रखने की इजाज़त होगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि विद्यार्थियों की सुरक्षा पंजाब सरकार की सब से बड़ी प्राथमिकता है और बच्चों की सुरक्षा के साथ किसी भी कीमत पर कोई समझौता नहीं किया जायेगा। उन्होंने शिक्षा विभाग के आधिकारियों को हिदायत की कि वह अपनी -अपने अधिकार क्षेत्र अधीन आते स्कूलों की नियमत तौर पर जांच करे जिससे विद्यार्थियों की सुरक्षा यकीनी बनाई जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News