पंजाब सरकार का स्कूल खोलने का फरमान विद्यार्थियों के लिए बना खतरा

punjabkesari.in Friday, Oct 30, 2020 - 12:32 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): पंजाब सरकार द्वारा सरकारी स्कूल खोलने का फरमान विद्यार्थियों के लिए खतरा बनता जा रहा है। कोरोना महामारी के दौरान स्कूल खुलने के बाद कहीं विद्यार्थी खांसी, जुकाम तथा बुखार से पीड़ित हो गए हैं। इसके अलावा कई अध्यापक भी बीमार हो गए हैं। सरकार द्वारा यदि अभी भी मामले को गंभीरता से न लिया तो आने वाले दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों में विद्यार्थियों की भी संख्या दर्ज की जा सकती है।

जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस ने अपना पूरा तांडव अमृतसर में दिखाया था, परंतु अब कुछ दिनों से मामले कम आ रहे हैं, परंतु कम्युनटी में फैल चुका वायरस लोगों को अभी भी अपनी जकड़ में ले रहा है। पंजाब के विभिन्न जिलों में सरकारी स्कूलों के अध्यापक स्कूल खुलने के बाद पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में आने वाले बच्चे खांसी, जुकाम व बुखार से पीड़ित पाए जा रहे हैं। अमृतसर के कुछ स्कूलों में जाने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों ने बताया कि सरकार द्वारा कोरोना वायरस की महामारी के दौरान स्कूल खोलने तथा उचित प्रबंध करने का दावा किया गया था व इसके बाद ही उन्होंने अपने बच्चों को स्कूल में भेजा था, परंतु उनके बच्चे अब खांसी, जुकाम व बुखार से पीड़ित हो गए हैं। अपने बच्चों की हालत को देखते हुए उन्होंने अब स्कूल न भेजने का फैसला लिया है। उधर, दूसरी ओर कई अभिभावक ऐसे भी हैं, जिन्होंने अभी तक अपने बच्चे स्कूलों में नहीं भेजे हैं। जिले के सरकारी स्कूलों में पहले के मुकाबले काफी कम बच्चे स्कूलों में आ रहे हैं।

बीमार बच्चों को स्कूल न आने के लिए कहा जाए : शिक्षा अधिकारी 
जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी सतिन्द्रबीर सिंह ने बताया कि उन्हें भी मालूम हुआ कि कुछ स्कूलों में बच्चे खांसी, जुकाम, बुखार से पीड़ित हैं। अध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं कि जो बच्चे बीमार हैं, उन्हें स्कूल न आने के लिए कहा जाए तथा सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करवाने के लिए कहा जाए। इसके अलावा स्कूल खोलने से पहले जिले के सभी सरकारी अध्यापकों के कोरोना टैस्ट करवाए गए हैं, जिन अध्यापकों के टैस्ट नैगेटिव आए हैं, वह स्कूल में आएं। इसके अलावा हर स्कूल में स्कैङ्क्षनग करने के उपरांत ही अध्यापकों तथा विद्यार्थियों को स्कूलों में एंटर किया जा रहा है। अभी तक जिले में कोई भी स्कूल कोरोना के कारण बंद नहीं किया गया है, परंतु विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि कोरोना महामारी के दौरान खास एहतियात का इस्तेमाल किया जाए व विद्यार्थियों की सेहत की ओर स्पैशल ध्यान दिया जाए।

Vatika