पंजाब सरकार करेगी SC छात्रों के लिए नई वजीफा स्कीम की शुरूआत: कैप्टन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2020 - 07:38 PM (IST)

पटियालाः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा है कि उनकी सरकार जल्द ही अनुसूचित जाति (एस.सी) के छात्रों के लिए नयी वजीफा स्कीम शुरू करेगी। उन्होंने आज यहां कहा कि केंद्र सरकार ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम को अचानक खत्म करके विश्वासघात किया है। नई योजना कमजोर वर्गों के विद्यार्थियों को अलग-अलग कोर्सों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगी। यह स्कीम दोबारा शुरू करने की प्रक्रिया विचाराधीन है जिससे अनुसूचित जाति से सम्बन्धित कोई भी विद्यार्थी उच्च शिक्षा से वंचित न रहे। 

मुख्यमंत्री ने अगले डेढ़ साल में एक लाख नौजवानों को सरकारी नौकरियां देने के अपनी सरकार के फैसले को दोहराते हुये कहा कि नई भर्ती सरकार के कार्यकाल के अंत तक की जाएगी। कैप्टन सिंह यहां छठे राज्य स्तरीय मेगा रोजग़ार मेले के समापन पर एक वर्चुअल प्रोग्राम को संबोधित कर रहे थे। उनके साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने रोजगार के मौके पैदा करने के लिए राज्य सरकार के प्रमुख प्रोग्राम ‘घर-घर रोजगार और कारोबार' को 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी के चुनावी घोषणापत्र में शामिल करने के लिए मार्ग दर्शन करने के लिए उनका (श्री गांधी) धन्यवाद भी किया। 

कैप्टन ने संतोष जताया की उनकी सरकार ने स्कीम के अंतर्गत पिछले 3.5 सालों में रोजग़ार और स्व-रोजगार सेवाओं के द्वारा 13.42 लाख नौजवानों को नौकरियों के मौके प्रदान किए हैं। इनमें से 50 हजार सरकारी और 4.04 लाख प्राईवेट नौकरियां नौजवानों को दी गई हैं, इसके अलावा लगभग 8.80 लाख नौजवानों को स्व -रोजगार की सुविधाएं दी गई हैं। मुख्यमंत्री ने गांधी को बताया कि माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्रसिद्ध बहु-राष्ट्रीय कॉर्पोरेट और ट्राइडेंट, गुरू गोबिन्द सिंह रिफाईनरी (एच.पी.सी.एल.-मित्तल एनर्जी लिमिटेड), बठिंडा समेत भारत की अन्य प्राईवेट कंपनी ने पंजाब के नौजवान को रोजगार मुहैया करवाने में अहम भूमिका निभाई है।

Mohit