सरकारी विभागों में तालमेल और बढ़ाएगी पंजाब सरकार: विन्नी महाजन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 10:24 AM (IST)

रूपनगर/चंडीगढ़(विजय): पंजाब सरकार आम लोगों को और बढिय़ा प्रशासन प्रदान करने के लिए सरकारी विभागों में तालमेल और बढ़ाएगी तथा सरकार के निर्णय तेजी से लागू किए जाएंगे। इस संबंध में महीने के प्रत्येक बुधवार को कैबिनेट की बैठक निर्धारित की गई है। यह जानकारी पंजाब केसरी के साथ विशेष बातचीत के दौरान पंजाब की नवनियुक्त पहली महिला चीफ सचिव विन्नी महाजन ने दी। 

चीफ सचिव विन्नी महाजन ने बताया कि सभी विभागों को आदेश दिए गए हैं कि वे अपने कामकाज के साथ संबंधित मामलों की फाइलें अपने-अपने विभागों के सचिवों तक भेजें ताकि वे जरूरत अनुसार मंत्रिमंडल में रखे जा सकें। यदि इन विभागों को किसी किस्म के कानूनी मामले में किसी भी प्रकार के मशवरे की आवश्यकता हो तो सरकार की ओर से संबंधित विभागों को कानूनी सेवाएं भी मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि सरकार व अन्य लोगों के बीच यदि किसी बात को लेकर कोई विवाद पैंङ्क्षडग पड़ा है तो उसका भी जल्द समाधान करवाने का प्रयास किया जाएगा। वह राज्य के सभी प्रशासनिक सचिवों, कमिश्नर्स तथा डिप्टी कमिश्नर्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से संपर्क बनाकर रखेंगी तथा उनकी मुश्किलों का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाएगा।

उन्होंने समूह डिप्टी कमिश्नर्स को विशेष हिदायत की कि सरकार द्वारा जारी सभी लोक भलाई की स्कीमों को जमीनी स्तर पर लागू किया जाए। पंजाब सरकार कोविड-19 के खिलाफ युद्ध में मिशन फतेह के अंतगर्त पंजाब के निजी अस्पतालों तथा नॄसग होम्स का सहयोग लेगी। सरकार चाहती है कि निजी अस्पताल वाजिब कीमतों पर मरीजों का उपचार करें। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए डॉक्टर्स तथा मैडीकल विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट सरकार के समक्ष पेश करेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब में कोरोना की जांच के लिए निजी अस्पतालों को भी अधिकार दिए जा रहे हैं ताकि लोग आसानी से अपने कोरोना टैस्ट करवा सकें।

Vaneet