Punjab: कलैक्टर रेटों में भारी वृद्धि, Registry का काम भी हुआ बंद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 10:57 AM (IST)

पटियाला/सनौर(मनदीप सिंह जोसन): लगातार वित्तीय संकट की ओर बढ़ रहे पंजाब को बचाने के लिए आखिर बाकी जिलों के साथ-साथ जिला पटियाला के कलैक्टर रेटों में 35 से 55 प्रतिशत तक वृद्धि कर दी गई है, जिसका आम लोगों व विभिन्न एसोसिएशन द्वारा विरोध भी हो रहा है।उल्लेखनीय है कि पहले ही महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ी हुई है तथा अब रेटों में वृद्धि ने लोगों को और परेशान कर दिया है। हालांकि जिला प्रशासनिक अधिकारी इसको रुटीन वृद्धि बता रहे हैं। मिनी सचिवालय के ई ब्लाक में स्थित सब रजिस्ट्रार दफ्तर में आज से लागू हुए नए जमीनी कलैक्टर रेट से प्रापर्टी की रजिस्ट्री होगी, क्योंकि जिला प्रशासन द्वारा नए जमीनी कलैक्टर रेट को लागू कर दिया गया है। रियल एस्टेट कारोबारियों का कहना है कि जिला प्रशासन का यह फैसला रियल एस्टेट कारोबार को मंदी की मार की ओर ले जाने वाला है। कारोबारियों का कहना है कि 3 बार मीटिंग की और सुझाव भी लिए, पर प्रशासन ने किसी की भी न सुनी और अपने फैसले को लागू कर दिया। इसके लेकर रियल एस्टेट कारोबारियों में रोष पाया जा रहा है।

प्रापर्टी की रजिस्टरी करने का काम रहा बंद
बता दें कि सोमवार को सब रजिस्ट्रार दफ्तर में प्रापर्टी की रजिस्ट्री करने का काम पूर्ण तौर पर बंद रखा गया। जो लोग रजिस्ट्री कराने आने वाले थे, को वसीका नवीसों ने पहले ही फोन करके दफ्तर में न आने को कहा। जानकारी अनुसार जिला प्रशासन द्वारा नए जमीनी कलैक्टर रेट की लिस्ट जारी की गई। लिस्ट जारी होने के बाद सब रजिस्ट्रार दफ्तर कर्मचारियों द्वारा इन नए जमीनी कलैक्टर रेट को कंप्यूटर में फीड करना शुरू कर दिया। देर शाम तक दफ्तरी कर्मचारी नए कलैक्टर रेट को कंप्यूटर में फीड करते रहे, ताकि मंगलवार को लागू किए नए जमीनी कलैक्टर रेट के हिसाब से प्रापर्टी की रजिस्ट्री हो सके।

रियल एस्टेट कारोबार को मंदी की मार की ओर ले जाने का फैसला : राणा
जमीनी कलैक्टर रेट में बढ़ौतरी के मामले को लेकर पंजाब कॉलोनाइजर एंड प्रापर्टी डीलर एसोसिएशन की मीटिंग हुई। बैठक में कलैक्टर रेट में हुई बढ़ौतरी पर रोष जताया गया। एसोसिएशन के प्रधान राज कुमार राणा ने कहा कि जिला प्रशासन का जमीनी कलैक्टर रेट में बढ़ौतरी का फैसला रियल एस्टेट कारोबार को मंदी की मार की ओर ले जाने का फैसला है।

पटियाला शहर में एग्रीकल्चर लैंड का नया रेट है डेढ़ करोड़ रुपए
पटियाला शहर में एग्रीकल्चर लैंड का नया रेट डेढ़ करोड़ रुपए कर दिया गया है। इसी तरह बडूंगर में भी रेट डेढ़ करोड़ होगा। झिल में यह रेट 80 लाख होगा। रसूलपुर सैदां में रेट एक करोड़ रुपए होगा तथा इसी तरह अन्य विभिन्न जगहों पर यह रेट बनाए गए हैं।

नए कलैक्टर रेट नहीं बनेंगे बोझ : डी.सी.
डिप्टी कमिश्नर पटियाला शौकत अहमद परे का कहना है कि नए जमीनी कलैक्टर रेट लागू कर दिए गए है। सब रजिस्ट्रार दफ्तर में नए जमीनी कलेक्टर रेट के हिसाब से ही प्रापर्टी की रजिस्ट्री होगी। यह कलैक्टर रेट सोमवार को ही लागू कर दिए गए है। यह कोई लोगों पर बोझ नहीं बनेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News