किन्नू मेंडारिन के उत्पादन में पंजाब सबसे आगे

punjabkesari.in Monday, Jan 13, 2020 - 09:43 AM (IST)

चंडीगढ़ (शर्मा): पंजाब एग्रो एक्सपोर्ट कॉर्पोरेशन ने प्रदेश में किन्नू उत्पादकों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य प्रदान करवाने को हरसंभव सहायता प्रदान करवाने का भरोसा दिलाया है।

सर्दियों के मौसम में किन्नू उत्पादन न केवल किसानों की आय में इजाफा करता है, बल्कि प्रदेश की आर्थिक उन्नति में अत्यंत सहायक सिद्ध होता है। कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक मंजीत सिंह बराड़ ने बताया कि वह फाइव रिवर्स किन्नू मेंडारिन की सबसे बेहतर किस्म का चयन करते हुए पहली बार डी-बिटरिंग तकनीक को विकसित कर उत्पादकों को एक बड़ी राहत प्रदान कर रहे हैं। वर्तमान में पंजाब किन्नू मेंडारिन के उत्पादन और प्रोसैसिंग में सबसे आगे है जो इस फल का दूसरे देशों में निर्यात करने का सबसे मुख्य कारण है। मध्य पूर्व के देशों में किन्नू मेंडारिन की विशेष मांग है।

बराड़ ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों से भारत में किन्नू की मांग और लोकप्रियता में लगातार वृद्धि देखी गई है। उन्होंने बताया कि किंग मेंडारिन एक्स विलो लीफ ऑरेंज का हाईब्रीड किन्नू को ए.ची.बी. फ्रास्ट ने 1915 में तैयार किया था। किन्नू का भारत में प्रवेश अबोहर अनुसंधान केंद्र में डा. जे.सी. बख्शी के प्रयासों द्वारा 1954 में हुआ था। 

Vatika