पंजाब मंडी बोर्ड ने ग्रामीण इलाकों में धान खरीद की बंद

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2020 - 02:53 PM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब मंडी बोर्ड ने सोमवार को एक आदेश जारी करके राज्य के ग्रामीण इलाकों में स्थित धान खरीद केंद्रों में धान खरीद पर रोक लगा दी है। धान खरीद के काम को केवल मुख्य यार्डों (मंडियों) तक ही सीमित कर दिया है। ज्यादातर मुख्य यार्ड शहरी इलाकों में ही स्थित हैं।

पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव रवि भगत द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि धान खरीद सीजन 2020 के दौरान कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए धान खरीद के लिए मुख्य यार्डों के अलावा सब यार्ड, खरीद केंद्र व अन्य कई जगहों को मंडी घोषित किया गया था, लेकिन अब प्रबंधकीय कारणों को ध्यान में रखते हुए मुख्य यार्डों के अलावा बाकी सभी जगहों पर धान खरीद-बेच के काम पर रोक लगाई जाती है।

पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव द्वारा जारी इस आदेश के बाद किसान संगठनों की भौहें तन गई हैं। किसान संगठनों का कहना है कि कोविड की वजह से ज्यादातर छोटे किसानों की फसल कटाई पिछड़ गई है और मंडी बोर्ड द्वारा उठाया गया यह कदम छोटे किसानों पर विपरीत प्रभाव डालेगा, क्योंकि छोटे किसानों के पास अपनी फसल को बेचने के लिए शहरों में स्थित मुख्य यार्डों तक पहुंचना आर्थिक तौर पर नुकसानदायक साबित होगा।

Sunita sarangal