पेट्रोल-डीजल को लेकर पंजाब सरकार की मीटिंग रद्द, अब कल होगी बैठक

punjabkesari.in Monday, Oct 08, 2018 - 01:28 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर आज दिल्ली में होने वाली मीटिंग आज रद्द कर दी गर्इ है। अब यह बैठक कल चंडीगढ़ में होगी, जिसमें पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर वैट घटाने को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा।

इससे पहले गत शुक्रवार को पंजाब सरकार ने एक्साइज और टैक्सेशन विभाग के अधिकारियों और वित्त विभाग के अफसरों से मीटिंग की थी पर इसमें पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने को लेकर कोर्इ फैसला नहीं हो सका था। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर डेढ़ रुपए एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने और 13 भाजपा शासित राज्यों द्वारा वैट में 2.5 रुपए की कटौती किए जाने के बाद पंजाब सरकार पर भी वैट में कटौती करने का दबाव है। हालांकि वित्त मंत्री मनप्रीत बादल यह कहकर टैक्स कम करने से इंकार कर चुके है कि अगर राज्य सरकार भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती करती है, तो राज्य को  सालाना करीब 1,300 करोड़ रुपए का नुक्सान झेलना पड़ेगा। 

उल्लेखनीय है कि देश-भर में पेट्रोल-डीजल को जी.एस.टी. के दायरे में लाने की मांग उठ रही है। राहुल गांधी भी अब तक पेट्रोल-डीजल को जी.एस.टी. के दायरे में लाने की मांग यह कहकर करते आ रहे है कि इससे आम लोगों को राहत मिलेगी पर कैप्टन द्वारा दिल्ली में एक समारोह दौरान पेट्रोल-डीजल को जी.एस.टी. के बाहर रखने की बात कही गर्इ। उनकी दलील है कि राज्य की आर्थिक स्थिति  ही ठीक नहीं है और तेल को जी.एस.टी. के घेरे में लाने से राज्य की आर्थिक स्थिति पर अच्छा असर नहीं होगा। मनप्रीत बादल भी पेट्रोल-डीजल को जी.एस.टी. के घेरे में लाने के पक्ष में नहीं है। मौजूदा समय पंजाब में पेट्रोल पर 36 फीसदी और डीजल पर 17 फीसदी वैट है। 

Vatika