पंजाब में Monsoon की दस्तक से फैलने लगी ये बीमारी, सेहत विभाग Alert

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2024 - 10:52 AM (IST)

मोहाली: मानसून के दस्तक देने के साथ ही जिले में डेंगू भी पैर पसारने लगा है। मौजूदा समय में जिले में डेंगू के 15 केस सामने आ चुके हैं। डेंगू के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए इस पर नियंत्रण पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जुलाई से लेकर नवम्बर माह तक डेंगू के मामले बढ़ते हैं। ऐसे में अगर लोग सावधानी बरतें तो डेंगू की चपेट में आने से बच सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर जा कर डेंगू का लारवा चैक करने और लोगों की जांच करने की मुहिम भी शुरू कर दी है। साथ ही सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू वार्ड भी तैयार करवा लिए गए हैं। जिला एपेडेमियोलाजिस्ट डा. सुभाष कुमार ने जिलेवासियों से डेंगू की रोकथाम में सहयोग करने का आग्रह करते हुए कहा कि वे अपने घरों और आसपास कहीं भी साफ या गंदा पानी जमा न होने दें। डेंगू बुखार फैलाने वाला मच्छर दिन में काटता है और साफ पानी में पनपता है। अगर किसी को डेंगू से पीड़ित होने का संदेह हो तो उसे तुरंत नजदीकी अस्पताल में जाकर जांचकरानी चाहिए। सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में डेंगू की जांच और इलाजबिल्कुल मुफ्त है। जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग के हैल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है।

बीते वर्षों में जिले के प्रकोप के आंकडे
गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों के बाद से बीते कुछ वर्षों में डेंगू के मामले और इस बुखार से होने वाली मौतों का आंकड़ा प्रति वर्ष कम देखने को मिला है। वर्ष 2021 में कुल 3949 डेंगू मामले सामने आए थे। वहीं जिले में इस दौरान कुल 13 लोगों की डेंगू से मौत हो गई थी। वर्ष 2022 डेंगू के मामले 1831 देखने को मिले थे और 6 लोगों की डेंगू से मौत हुई थी। वर्ष 2023 में 1329 लोगों को डेंगू हुआ था और 1 की डेंगू से मौत हुई थी। शरीर को पूरी तरह ढकने वाले कपड़े पहनें। मच्छरदानी लगाकर ही सोएं। दिन के समय मच्छर भगाने वाले लोशन या आयल का इस्तेमाल करें। टूटे बर्तन, पुराने टायर, गमलों, फ्लावर पाट और ड्रमों, कूलर में पानी न जमा होने दें। टंकी के पानी को समय- समय पर साफ करते रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News