पंजाब सरकार कह रही घर-घर नौकरी, 4 लाख से अधिक युवा कर गए विदेशों में पलायन

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 11:18 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी) : एक तरफ पंजाब सरकार घर-घर नौकरी का दावा कर रही है तो दूसरी तरफ पंजाब के 4 लाख से ज्यादा युवा गत 4 सालों में विदेश पलायन कर गए हैं। यह कहना है यूथ अकाली दल के अध्यक्ष परमबंस सिंह रोमाणा का। यूथ अकाली दल के नवनियुक्त पदाधिकारियों की मीटिंग को संबोधित करते हुए रोमाणा ने कहा कि बेशक 2 लाख से अधिक युवा स्टडी वीजा पर विदेश गए हैं लेकिन वास्तव में वे नौकरी की तलाश में गए हैं। 
इनके अलावा 2 लाख से अधिक लोग विभिन्न देशों से इमीग्रेशन लेने के बाद विदेश चले गए हैं। स्टडी वीजा पर विदेश गए युवाओं के आंकड़ों का हवाला देते हुए रोमाणा ने कहा कि 2017 में 52160 युवा, 2018 में 60133, 2019 में 73574, 2020 में 33412 तथा 2021 में अब तक 5791 युवा राज्य छोड़ कर जा चुके हैं। उन्होंने कहा केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री ने लोकसभा में यह आंकड़े उपलब्ध भी करवाए हैं।

उन्होंने कहा कि एक तरफ तो युवा राज्य में नौकरी न मिलने के कारण तनाव में हैं तथा दूसरी तरफ कांग्रेस सरकार निजी कालेजों के रोजगार मेलों को सरकारी रोजगार मेला बताकर नौटंकी कर रही है। उन्होंने कहा कि यह बात सभी को पता है कि ये कालेज पहले से ही सालाना आधार पर अपने परिसरों में रोजगार मेले लगाते आ रहे हैं सरकार का इन मेलों से कोई लेना-देना नहीं है।

यूथ अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह के सम्मान में रोजगार सृजन योजना जैसी योजनाओं का नाम लेकर जघन्य अपराध किया था। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं में युवाओं को अपना व्यवसाय (यारी इंटरप्राइजेज) शुरू करने के लिए 5 लाख रुपए का कर्ज देने का वायदा शामिल था, इसके अलावा अपनी गाड़ी अपना रोजगार जिसमें वाहनों तथा आसान किस्तों पर युवाओं को 25000 ट्रैक्टर देने का वायदा किया था वे भी पूरे नहीं किए गए। यूथ अकाली दल ने ‘पंजाब मंगदा जवाब’ रैलियों के विस्तार की भी घोषणा की तथा कहा कि वह हर विधानसभा क्षेत्र में रैलियां करेंगे। उन्होंने कहा कि इसी तरह की रैली 28 मार्च को धूरी तथा 30 मार्च को गुरदासपुर में होगी। इस मीटिंग में सर्बजोत सिंह साबी, गुरिंद्रपाल सिंह रणीके, जोध सिंह समरा, सिमरजीत सिंह ढिल्लों, रणबीर सिंह लोपोके, हरिंद्रपाल सिंह टोहड़ा, सुखमन सिंह सिंधू, सुखजिंद्र सिंह सोनू लंगाह, कंवलप्रीत सिंह काकी, सुखदीप सिंह शुकार भी उपस्थित थे।

Content Writer

Tania pathak