29 दिन पहले भर्ती हुए रंगरूट विनोद की ट्रेनिंग दौरान मौत,गांव में शोक की लहर(pics)

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 08:26 AM (IST)

दीनानगर (कपूर): डोगरा ग्रुप के रंगरूट विनोद सिंह जो 29 दिन पहले भर्ती होकर डोगरा सैंटर फैजाबाद में ट्रेनिंग कर रहे थे, ट्रेनिंग के दौरान तेज बुखार से गत दिवस उनका निधन हो गया। उनके गांव घरोटा में पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। इससे पहले तिरंगे में लिपटी हुई विनोद की पार्थिव देह जब गांव घरोटा पहुंची तो सारे गांव में मातम छा गया तथा बाजार भी उनके सम्मान में बंद हो गए।


मृतक की माता ऊषा देवी व बहनें पूजा और आरती की करुणामयी चीखें पत्थरों का कलेजा भी छलनी कर रही थीं। सेना की ओर से 147 लाइट ए.डी. यूनिट के जवानों ने शस्त्र उल्टे कर हवा में गोलियां दागते हुए बिगुल की मातमी धुन पर मृतक सैनिक को सलामी दी। सेना की 147 लाइट ए.डी. यूनिट के कैप्टन दिवेश बांसल, नायब सूबेदार ओम प्रकाश व डोगरा ग्रुप के सूबेदार राजेश कुमार के अलावा शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के महासचिव कुंवर रविंदर सिंह विक्की ने रीथ चढ़ा कर मृतक सैनिक को श्रद्धांजलि अर्पित की।

तिरंगे में लिपटी पाॢथव देह को देख मां ऊषा जो बेटे के लिए दुल्हन लाने का सपना संजोए हुई थी, ने आज जब मृतक बेटे के सिर पर सेहरा बांध कर उसे अंतिम विदाई दी तो हर आंख नम हो उठी। हर कोई यही कह रहा था कि भगवान किसी को यह दिन न दिखाए। इस अवसर पर नायक अमरजीत सिंह, नायक संजीव सिंह, सरपंच नरेश कुमार, कैप्टन रघुनाथ वीर चक्र, कैप्टन विजय सिंह, कुंवर दलजीत सिंह, नरेश बबलू, मा. सोम नाथ, कैप्टन हरबंस सिंह, वरुण कुमार, जितेन्द्र शर्मा और बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

3 दिन पहले घर पर आया था फोन, अच्छे दिन की आस में खुशी मना रहा था परिवार

मृतक सैनिक विनोद का 3 दिन पहले ही घर पर फोन आया था तथा उसने सारे परिवार का हाल-चाल पूछा था। आॢथक तंगी से परेशान परिवार विनोद के भर्ती होने पर अच्छे दिन आने की खुशी मना रहा था, मगर भाग्य को कुछ और ही मंजूर था। विनोद के जाने से परिवार पर जो दुखों का पहाड़ टूटा है, शायद ही वह उससे उबर पाए। विनोद के 19 वर्षीय भाई गुरदेव सिंह ने उसकी चिता को मुखाग्नि दी।

Anjna