जाखड़ ने केंद्रीय रेल राज्यमंत्री के समक्ष उठाया पंजाब के अंडर व ओवरब्रिजों का मामला

punjabkesari.in Thursday, Aug 02, 2018 - 01:56 PM (IST)

जालंधर/ अबोहर (धवन, भारद्वाज): पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राजन गोगिया से मुलाकात करके पंजाब में अंडर व ओवरब्रिजों का मामला उठाया। उनसे कहा गया है कि पंजाब के विभिन्न जिलों में लम्बित पड़े ओवरब्रिजों का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करवाया जाए। उन्होंने रेल राज्यमंत्री को रेलवे की क्रॉसिंग एम.पी.एल.-52/ई-3 पर अंडरब्रिज का निर्माण कार्य जल्द शुरू करने को कहा है। 

24 अप्रैल, 2018 को स्पैशल सैक्रेटरी पब्लिक वक्र्स पंजाब सरकार ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को अंडरब्रिज के निर्माण के लिए अपनी सहमति भेजी थी। पंजाब सरकार इस पुल के निर्माण के साथ-साथ रेलवे के साथ मिल कर काम का सारा खर्चा उठाने के लिए तैयार है। इस रेलवे क्रासिंग पर लगातार फाटक बंद रहने के कारण लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इससे कई बार आपात्कालीन सेवाएं भी प्रभावित होती हैं। जाखड़ ने कहा कि पठानकोट जिले के सुजानपुर में रेलवे क्रासिंग एम.पी.एल./4/टी-2 पर भी अंडरब्रिज बनाने का कार्य जल्द शुरू किया जाना चाहिए। इस क्षेत्र में शिव एवेन्यू, शहीद भगत सिंह नगर, डिफैंस एवेन्यू जैसे आवासीय क्षेत्र रेलवे क्रासिंग के पार पड़ते हैं तथा रेलवे फाटक बार-बार बंद होने से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

8 जून, 2018 को स्पैशल सैक्रेटरी पब्लिक वक्र्स पंजाब सरकार ने उत्तरी रेलवे के जनरल मैनेजर को निर्माण कार्य के लिए अपनी सहमति दे दी थी। पंजाब सरकार इस अंडरब्रिज पर आने वाले कुल खर्च का 50 प्रतिशत भुगतान करेगी। उन्होंने कहा कि पठानकोट में जालंधर-पठानकोट रेलवे लाइन के निकट कैंटोनमैंट रेलवे स्टेशन पर भी अंडरब्रिज का काम जल्द शुरू करवाया जाना चाहिए। 6 जुलाई, 2018 को स्पैशल सैक्रेटरी पंजाब सरकार ने उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को निर्माण कार्य के लिए पत्र लिखा था। इस पर भी कैप्टन अमरेन्द्र सिंह सरकार कुल खर्च का 50 प्रतिशत भुगतान करेगी। रेल राज्यमंत्री ने जाखड़ को भरोसा दिया कि पंजाब में लम्बित पड़े ओवरब्रिजों तथा नए बनने वाले अंडरब्रिजों का निर्माण कार्य जल्द शुरू करवा कर सम्पन्न किया जाएगा। 

Vatika