बिजली बिल के डिजीटल भुगतान में पंजाब फिर  नंबर-1

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 08:28 AM (IST)

पटियाला(परमीत): खेतीबाड़ी के लिए प्रसिद्ध पंजाब राज्य के नागरिक अब हाईटैक हो गए हैं। उन्होंने बिजली बिलों की डिजीटल अदायगी में बढिया प्रदर्शन किया है। इसकी बदौलत गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश व अन्य बड़े राज्यों को पछाड़ कर पंजाब का देश में पहले स्थान पर कब्जा बरकरार है। पिछले 7 माह से पंजाब पहले स्थान पर बना हुआ है।

पावरकॉम के चेयरमैन इंजी. बलदेव सिंह सरां तथा डायरैक्टर एडमिन इंजी. आर.पी. पांडव ने बताया कि बिजली बिलों का डिजीटल भुगतान करने वाले देश के पहले 21 शहरों में से पंजाब के 7 शहर हैं, जिनमें अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, गोबिंदगढ़, पठानकोट, बङ्क्षठडा व एस.ए.एस. नगर मोहाली शामिल हैं। डिजीटल पेमैंट्स के मामले में यह दर्जाबंदी केंद्रीय बिजली मंत्रालय द्वारा ऊर्जा पोर्टल में डिजीटल सैगेमैंट द्वारा की जाती है। देश में पंजाबियों को खेतीबाड़ी वाले राज्य के तौर पर देखा जाता है अब पंजाबियों ने टैक्नोलॉजी के प्रयोग में अग्रणी रह कर सबको हैरत में डाल दिया है।

एक जुलाई से 50 हजार रुपए के ऊपर की अदायगी सिर्फ डिजीटल मोड में

पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पावरकॉम) ने अपने फील्ड अफसरों को निर्देश दिए हैं कि एक जुलाई से सभी बिजली उपभोक्ता जिनके बिल 50 हजार रुपए से अधिक राशि के हैं, केवल डिजिटल पेमैंट के द्वारा ही भरवाने यकीनी बनाए जाएं। पावरकॉम के ज्वाइंट फाइनैंशियल एडवाइजर द्वारा सभी फील्ड अफसरों को 21 जून को लिखे पत्र में स्पष्ट किया गया है कि 50 हजार रुपए से ऊपर वाले बिजली बिल की पेमैंट सिर्फ डिजिटल माध्यम से ही स्वीकार की जाएगी। डिजिटल पेमैंट में नैटबैंकिंग, डैबिट/क्रैडिट कार्ड, मोबाइल वालेट, आर.टी.जी.एस./नैफ्ट, यू.पी.आई./भीम विधियां शामिल हैं। पत्र में स्पष्ट किया गया है कि उपभोक्ता जिसके पास समय की कमी है, वह खुद आर.टी.जी.एस. या नैफ्ट द्वारा पावरकॉम की वैबसाइट पर जाकर अपने रजिस्टे्रशन के जरिए अपना खाता बनवाकर बिल पेमैंट कर सकता है। 

इनके जरिए हो सकती है पेमैंट
डिजीटल मोड के जरिए अपने बिलों की पेमैंट करने के लिए उपभोक्ता पावरकॉम की वैबसाइट के अलावा पावरकॉम कंज्यूमर सॢवस एप, भारत बिल-पे, अलग-अलग बैंकों की वैबसाइट जैसे उमंग, एस.बी.आई. भीम, पी.एन.बी., केनरा, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक, एच.डी.एफ.सी. पेज एप, पे-टी.एम., फोन-पे, जस्ट डायल, गूगल-पे, एमाजोन और एम.पीसा द्वारा बिलों की अदायगी डिजीटल मोड से कर सकते हैं।

swetha