स्वतंत्रता दिवस कड़ा पहरा: पंजाब की सुरक्षा एजैंसियां हाई अलर्ट पर

punjabkesari.in Friday, Aug 10, 2018 - 09:36 AM (IST)

अमृतसर (संजीव): स्वतंत्रता दिवस को लेकर जहां पंजाब की सुरक्षा एजैंसियां पूरी तरह से हाई अल्र्ट पर आ चुकी हैं, वहीं राज्य में जारी किए गए रैड अल्र्ट के बाद जिला एवं देहाती पुलिस पूरी तरह से स्तर्क हो गई है। एक तरफ शहर को आने जाने वाले हर रास्ते पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है, वहीं दूसरी और सीमावर्ती क्षेत्रों में सैकेंड लाइन ऑफ डिफैंस को पूरी तरह सुरक्षा घेरे में लिया गया है। जिला पुलिस शहर के चप्पे-चप्पे पर स्पैशल नाके लगा हर आने-जाने वाले वाहन की जांच कर रही है, वहीं देहाती पुलिस ने भी वाघा सीमा को जाने वाले रास्तों को सील कर रखा है। सार्वजनिक स्थलों के साथ-साथ शहर के सभी धार्मिक स्थलों के बाहर विशेष कमांडो दस्ते तैनात किए गए हैं, जो हर आने-जाने वाले राहगीर व श्रद्धालु पर भी अपनी कड़ी नजर बनाए हुए हैं। 

गुरु नानक स्टेडियम की सुरक्षा को खंगाला डॉग स्कवायड ने
स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर जहां गुरु नानक स्टेडियम में आज से परेड की रिहर्सल शुरू हुई, वहीं स्टेडियम की सुरक्षा को डॉग स्क्वायड द्वारा बारिकी से खंगाला गया। चप्पे-चप्पे पर डॉग स्क्वायड ने जांच के उपरांत उसे सील किया और उसके बाद वहां सुरक्षा पहरा बिठाया गया। 

रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व एयरपोर्ट पर स्पैशल नाकाबंदी
रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व एयरपोर्ट का जाने वाले हर रास्ते पर स्पैशल नाकाबंदी की गई है। बिना जांच के कोई भी गाड़ी नहीं छोड़ी जा रही। सभी थाना एवं चौकी इंचार्जों को अपने अपने क्षेत्र में देर रात तक नाके पर तैनात रहने के भी निर्देश दिए गए है। 

आतंकी हमले के बाद पुलिस को कोई इनपुट नहीं 
2015 के स्वतंत्रता दिवस से पूर्व जुलाई 2015 में दीनानगर में हुए आतंकवादी हमले के बाद जनवरी 2016 में पंजाब के पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर भारी मात्रा में असला बारूद से लैस आतंकवादियों ने आक्रमण कर दिया था। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों की मुठभेड़ में 2 जवान भी शहीद हुए थे, जबकि अन्य तीन घायलों ने अस्पताल में दम तोड़ा था। किसी भी देश के आजादी दिवस से पूर्व उसकी सुरक्षा को कड़ा कर दिया जाता है। दीनानगर व पठानकोट में हुए आतंकी हमले के बाद पुलिस को किसी तरह की भी कोई इनपुट नहीं है, जबकि रा’य भर में रैड अल्र्ट के चलते सभी सुरक्षा एजैंसिया व पुलिस बल स्तर्कता बरत रही है। 

होटलों की हो रही जांच
शहर की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस ने सभी होटलों की जांच शुरू कर दी है। हर ठहरने वाले यात्री का पहचान-पत्र लिए बिना किसी भी होटल मालिक को कमरा देने पर मनाही है। पुलिस ने सभी होटल मालिकों को पूरी तरह चौक्स रहने को भी कहा है। किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को देखते हुए तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम को सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ ब्यास पुल पर भारी पुलिस बल तैनात 
सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ-साथ ब्यास पुल पर भी भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। स्पैशल कमांडो दस्ते पुल पार करने वाले हर वाहन की बारिकी से जांच कर रहे है। 

संवेदनशील क्षेत्रों में भारी पुलिस फोर्स तैनात
शहर के सभी संवेदनशील क्षेत्रों को सुरक्षा घेरे में लिया गया है, जहां स्पैशल पुलिस बल के साथ सादा वर्दी में भी कर्मचारी चौकसी रखे हुए हैं। पुलिस ने हिस्ट्री शीटरों व गुंडा तत्वों के साथ-साथ आतंकी गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों पर भी अपनी नजर टिकाई हुई है, ताकि कोई भी व्यक्ति देश के स्वतंत्रता दिवस पर किसी तरह की भी अप्रिय घटना को अंजाम न दे सके।

Vatika