पंजाब पुलिस ने बीज घोटाले का किया पर्दाफाश, निजी फर्म का मालिक गिरफ्तार, स्टोर सील

punjabkesari.in Monday, Jun 01, 2020 - 10:55 AM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस ने लुधियाना से एक निजी बीज फर्म के मालिक की गिरफ्तारी के साथ पंजाब में धान बीज घोटाले का पर्दाफाश किया है, जो कि धान की कुछ नई विकसित किस्मों के रूप में भारी कीमतों पर किसानों को जाली बीज बेचता था, जिसकी अभी तक केंद्रीय बीज सूचीकरन समिति की तरफ से व्यापारिक मार्किटिंग के लिए मंजूरी भी नहीं हुई थी। इस बारे डीजीपी दिनकर गुप्ता ने खुलासा किया है कि लुधियाना स्थित एक निजी फर्म की ‘बराड़ बीज स्टोर' के तौर पर पहचान हुई है, जिसकी मालिक हरविन्दर सिंह उर्फ बच्चा बराड़ की है, जिसको लुधियाना पुलिस की विशेष जांच टीम ने गिरफ्तार कर लिया है।

पी. ए. यू. गेट नंबर 1, लुधियाना के बिल्कुल सामने चलते बराड़ बीज स्टोर के लाइसेंस को रद्द कर दिया गया है और उसकी दुकान को सील कर दिया गया है। इस केस में हरदयाल सिंह के पुत्र, 56 वर्षीय बच्चा बराड़ से पूछताछ की जा रही है और जांच उपरांत इस मामलो में ओर गिरफ्तारियां होने की उम्मीद की जा रही है। मुख्य कृषि अफसर लुधियाना नरिन्द्र सिंह बैनीपाल ने बराड़ के बीज स्टोर की पहले चैकिंग की और उसकी तरफ से गलत बीज बेचने प्रति कार्यवाही करने का शक पाया गया। यह जानकारी देते लुधियाना के पुलिस कमिशनर राकेश अग्रवाल ने बताया कि ऐस. आई. टी. इस मामलो की जांच के लिए डिप्टी कमिश्नर पुलिस, लुधियाना के रैक के एक सीनियर अधिकारी के अधीन बनाई गई है। मुख्य कृषि अफसर को टीम में तकनीकी माहिर के तौर पर शामिल किया गया है।

ऐस. आई. टी. की तरफ से मारे गए छापे दौरान बराड़ बीज स्टोर में से बीज का विशाल भंडार ज़ब्त किया गया है और सैंपल विश्लेषण के लिए कृषि विभाग की लबोटेरी को भेजे गए। प्राथमिक पड़ताल दिखाती है कि बराड़ पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी (पी.ए.यू.) की तरफ से विकसित की गई धान की नयी किस्मों के नाम (पी.आर. 128 और पी.आर. 129) का प्रयोग करके जाली बीज बेच कर किसानों के साथ धोखा कर रहा था। पीएयू ने अभी व्यापारिक तौर पर उन बीज का उत्पादन करना है और अभी तक किसी भी निजी कंपनी को सप्लाई नहीं किये गए थे। जाली बीज की बरमदगी और ज़ब्त होने के बाद ज़िला प्रशासन ने पुलिस और कृषि विभाग के आधिकारियों के साथ मिल कर लुधियाना में बीज बेचने वाली दुकानों की व्यापक चैकिंग की और बेचे जा रहे बीज के नमूने भी लिए। यह नमूने लैबारटरी जांच के लिए भेजे गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News