अवैध हथियारों के खुल कर हो रहे इस्तेमाल से पंजाब पुलिस चिंतित

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 01:00 PM (IST)

कपूरथला (भूषण):कुछ सप्ताह दौरान प्रदेश में हुई बड़ी आपराधिक वारदातों ने पंजाब पुलिस को चिंता में डाल दिया है। शहर में कभी छोटे-मोटे हथियारों की नोक पर वारदातें करने वाले आपराधिक तत्व अब जिस तरह खुलकर अवैध हथियारों का इस्तेमाल करने लगे हैं इससे आने वाले दिनों में प्रदेश में ऐसी वारदातों के बढऩे का खौफ पैदा हो गया है।

प्रदेश के कई थाना क्षेत्रों में विगत कुछ सप्ताह के दौरान हुई लूटपाट व छीना-झपटी की वारदातों को अंजाम देने वाले आपराधिक तत्वों द्वारा इतनी खतरनाक हद तक अवैध हथियारों व देसी कट्टों का प्रयोग किया है, उससे यह साबित हो गया है कि प्रदेश में कभी छोटे-मोटे अपराधों में शामिल अपराधियों के लिए यू.पी. व बिहार में बने देसी कट्टे हासिल करना कोई कठिन काम नहीं रह गया। 

प्रदेश के कई थाना क्षेत्रों में विगत कुछ सप्ताह के दौरान हुई लूटपाट व छीना-झपटी की वारदातोंको अंजाम देने वाले आपराधिक तत्वों द्वारा इतनी खतरनाक हद तक अवैध हथियारों व देसी कट्टों का प्रयोग किया है, उससे यह साबित हो गया है कि प्रदेश में कभी छोटे-मोटे अपराधों में शामिल अपराधियों के लिए यू.पी. व बिहार में बने देसी कट्टे हासिल करना कोई कठिन काम नहीं रह गया। 

5 से 15 हजार रुपए में देसी कट्टे खरीद रहे अपराधी 
बताया जाता है कि छीना-झपटी की वारदातों को अंजाम देने वाले अपराधियों को दूसरे प्रदेशों से आने वाले देसी कट्टे महज 5 हजार रुपए से लेकर 15 हजार रुपए तक मिल रहे हैं तथा इनमें से कई ऐसे अपराधी भी शामिल हैं, जो खुद उत्तर प्रदेश के मेरठ व बिहार के भागलपुर जैसे शहरों में जाकर वहां से देसी कट्टे खरीद कर लाए जिसका खुलासा पंजाब पुलिस द्वारा पकड़े गए कई अपराधी गैंग ने किया है। वहीं यदि पुलिस रिकार्ड की ओर नजर दौड़ाई जाए तो पिछले कुछ महीनों के दौरान प्रदेश में अवैध हथियारों पर प्रचलन बेहद खतरनाक हद तक बढ़ गया है। जो कहीं न कहीं आने वाले दिनों में क्राइम का ग्राफ बढऩे की ओर स्पष्ट संदेश है। 

गुप्तचर एजैंसियां भी कर चुकी हैं पंजाब पुलिस को अलर्ट जारी
प्रदेश में आपराधिक तत्वों को अवैध हथियारों से लैस होकर वारदातें करने तथा दूसरे प्रदेशों से अवैध हथियारों की हो रही तस्करी को लेकर खुफिया तंत्र भी पंजाब पुलिस को अलर्ट कर चुका है, जिसके आधार पर पंजाब पुलिस ने कुछ स्थानों पर छापामारी कर अवैध हथियारों सहित कई अपराधी गैंग को पकड़ा है लेकिन अपराधियों के पास लगातार आ रहे अवैध हथियारों ने पुलिस तंत्र को अपनी रणनीति बदलने के लिए मजबूर कर दिया है। अब देखना यह है कि पंजाब पुलिस देसी कट्टों से लैस हो चुके इन अपराधी गैंग के साथ कैसे निपटती है।
 

Anjna