पंजाब पुलिस का ‘शक्ति एप’ करेगा महिलाओं की सुरक्षा

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 08:12 AM (IST)

अमृतसर (संजीव, कमल): पंजाब पुलिस द्वारा बनाया गया ‘शक्ति एप’ अब महिलाओं एवं युवतियों की सुरक्षा करेगा। कम्युनिटी पुलिस के अधीन काम कर रहे सांझ केन्द्रों द्वारा इस एप को लांच किया गया है जिसे हर महिलाएं व स्कूल-कालेज की लड़कियां अपने मोबाइल पर डाऊनलोड कर पुलिस से सहायता ले सकती हैं। जी.पी.एस. सिस्टम के साथ जोड़े गए इस एप का सीधा संबंध पुलिस के साथ है। अगर किसी भी सुनसान जगह पर महिला एवं युवती को किसी मुसीबत की शंका होती है तो वह तुरंत इस एप को खोल उसका बटन दबाएंगी तो सहायता के लिए सीधा मैसेज पुलिस व युवती द्वारा फीड किए गए नंबरों पर पहुंच जाएगा और पुलिस तुरंत कानूनी सहायता के लिए वहां पहुंचेगी।

क्या है सुरक्षा एप, कैसे करें डाऊनलोड
पंजाब पुलिस के साथ जोड़ा गया सुरक्षा एप अपने मोबाइल पर आसानी से डाऊनलोड किया जा सकता है। मोबाइल के प्ले-स्टोर में जाकर शक्ति एप पंजाब पुलिस टाइप करें जिसके बाद एप के खुलते ही उसे डाऊनलोड कर लें। इसमें 10 नंबरों को फीड करने की ऑप्शन है जिसमें आप अपने पारिवारिक सदस्यों के अतिरिक्त दोस्तों एवं रिश्तेदारों के नंबर भर सकते हैं और यह एप पंजाब पुलिस के कंट्रोल रूम के साथ सीधे तौर पर जोड़ा गया है।

किस तरह काम करेगा एप
सांझ केन्द्र के इंचार्ज ए.एस.आई. प्रवीण कुमार ने आज सरकारी कन्या सी.सै. स्कूल में जाकर इस एप को इस्तेमाल करने के बारे में बताया जिनके साथ महिला यू.ए.सी. की इंचार्ज एस.आई. नवरीत कौर भी थी। प्रवीण कुमार ने छात्राओं को समझाते हुए कहा कि हर बच्चा अपने मोबाइल पर इस एप को डाऊनलोड करे और किसी भी परेशानी के समय वह इस एप से हैल्प ले सकता है। जैसे ही मुसीबत महसूस होने लगे तुरंत शक्ति एप को खोलें और हैल्प बटन को दबा दें। उसके बाद पुलिस अपने आप युवती की लोकेशन ट्रेस किया जाएगा और तुरंत संबंधित थाना प्रभारी को यह संदेश पहुंच जाएगा कि उस लोकेशन पर पुलिस की सहायता चाहिए। पुलिस कुछ ही पलों में मदद के लिए आएगी। इस अवसर पर नवरीत कौर ने भी लड़कियों को मुसबीत से लडऩे के जौहर सिखाए।

Anjna