हरियाली को लेकर पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का बड़ा कदम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 24, 2018 - 09:31 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब: पंजाब सरकार के ‘मिशन तंदरुस्त पंजाब‘ के तहत राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इस वर्ष उद्योगों के सहयोग से एक लाख पौधे लगाएगा। बोर्ड के अध्यक्ष और मिशन तंदरूस्त पंजाब के निदेशक काहन सिंह पन्नू ने सेतिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सहयोग से मुक्तसर साहिब जिले में पांच हजार पौधे लगाने के कार्य की शुरूआत करने के मौके पर यह जानकारी दी। कम्पनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सेतिया भी उपस्थित थे। पन्नू ने पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा कि राज्य को हरा भरा बनाने के लिए यह मुहिम शुरू की जा रही है।

उन्होंने बताया कि कम्पनी ट्री गार्ड के साथ पांच हजार पौधे लगाएगी और इनकी पांच साल तक देखभाल भी करेगी। मुहिम के तहत पांच हजार पौधे उपायुक्त कार्यालय परिसर, सिविल अस्पताल, संगूधौण रोड, कोटकपूरा रोड, जलालाबाद रोड, कच्चा थांदे वाला रोड, औद्योगिक क्षेत्र, शहर के अन्य क्षेत्रों और पाना गांव में पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बोर्ड की तरफ से इसके अलावा बठिंडा और मानसा जिलों में भी उद्योगों और समाज सेवी संस्थाओं के सहयोग के साथ पौधारोपण अभियान शुरू किया गया है।

धान की पराली के प्रबंधन को लेकर पन्नू ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से इसके के लिए 650 करोड़ रुपए की योजना शुरू की गई है जिसके तहत किसानों और सहकारी संस्थाओं को सब्सिडी पर पराली प्रबंधन के आधुनिक उपकरण और संयंत्र मुहैया कराए जा रहे हैं। उन्होंने किसानों से इस योजना का लाभ लेने की अपील करते हुए स्पष्ट किया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश के तहत किसी को पराली जलाने नहीं दी जाएगी। 

Vaneet