पंजाब की पंचायत का अनोखा प्रस्ताव- "अगर की गलती तो होगा मुंह काला.."

punjabkesari.in Friday, Mar 03, 2023 - 02:59 PM (IST)

संगरूरः यहां के गांव मंगवाल की पंचायत ने एक खास प्रस्ताव पारित किया है। जानकारी के अनुसार इस प्रस्ताव में कहा गया है कि अगर कोई भी बाहरी व्यक्ति गांव के झगड़े में शामिल होगा है तो उसका मुंह काला किया जाएगा और उसे गांव का चक्कर लगाया जाएगा। 

गांव के पंच लखबीर सिंह, पूरन सिंह व करनैल सिंह का कहना है कि मंगवाल में चोरी की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है। शरारती तत्व हथियार लेकर खुलेआम घूमते हैं और किसी व्यक्ति पर भी हमला कर भाग जाते हैं। जिसके चलते पंचायत और गांव के सभी संगठनों द्वारा सामूहिक रूप से एक प्रस्ताव पारित किया गया है कि अगर कोई भी बाहरी व्यक्ति गांव के किसी भी लड़ाई में दखलअंदाजी करता है या लड़ाई-झगड़ा करता है तो उस शरारती तत्तवों का मुंह काला करके उसे गांव में घुमाया जाएगा और इसकी जिम्मेदारी उसकी खुद या उसे बुलाने वाले परिवार की होगी। 

वहीं गांव बडरूखां की पंचायत और गांव वासियों ने नशा बेचने व नशीला सेवन करने के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया है। प्रस्ताव के अनुसार गांव में अगर कोई नशा बेचते पकड़ा गया तो गांव की पंचायत पर कोई भी व्यक्ति उसकी मदद नहीं करेगा। इस संबंध में बोलते हुए सरपंच कुलजीत सिंह तूर व पूर्व सरपंच के पुत्र रणदीप सिंह मिंटू ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति इस प्रस्ताव का विरोध करता है या नशा तस्करों की मदद करता है तो उसे पूरे गांव व पंचायत के सामने दोषी माना जाएगा। गांव में अगर कोई व्यक्ति नशे के सौदागर को गिरफ्तार करने में मदद करता है तो पंचायत उसका काफी सम्मान करेगी। इस अवसर पर डी. एस. पी.  भरभूर सिंह ने पंचायत के फैसले के फैसले की सराहना करते  कहा कि अन्य पंचायतों और लोगों को भी ऐसे फैसले लेने चाहिए ताकि युवा पीढ़ी को नशे से बचाया जा सके और स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके।

Content Writer

Vatika