पंजाब कैबिनेटः सरकारी और शिक्षा संस्थानों की बसों को 31 दिसंबर तक Tax में शत प्रतिशत छूट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 06:14 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब मंत्रिमंडल ने कोविड संकट में राज्य की सरकारी बसों और शिक्षण संस्थानों की बसों के लिए 31 दिसंबर तक मोटर व्हीकल टैक्स से शत प्रतिशत छूट देने को आज मंजूरी दे दी । यह छूट 23 मार्च से लागू रहेगी। इन वाहनों को 19 मई, 2020 तक मोटर व्हीकल टैक्स से छूट देने के लिए जून में जारी नोटिफिकेशन को अब 20 मई से 31 दिसंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दी। इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया।

बैठक में माफी योजना को आगे बढ़ाए जाने और बिना ब्याज और जुर्माने से टैक्स के बकाए की अदायगी 31 मार्च, 2021 तक स्थगित कर दिया । स्टेज कैरिज बसें और शैक्षिक संस्थाओं स्कूलों /कॉलेजों की बसों को दी गई छूट से सरकारी खजाने पर लगभग 66.05 करोड़ रुपए का अतिरक्त बोझ पड़ेगा । अन्य फैसले में मोहाली की आई.टी. सिटी में ऐमिटी एजुकेशन ग्रुप के विश्व स्तरीय यूनिवर्सिटी कैंपस को भी मंजूरी दे दी गई। इसके साथ ही इस क्षेत्र का प्रमुख शिक्षा केन्द्र के तौर पर विकसित होने के लिए रास्ता साफ हो गया है।

बैठक में ‘दी ऐमिटी यूनिवर्सिटी ऑर्डीनैंस, 2020' को भी मंज़ूरी दे दी और मुख्यमंत्री के कानूनी सलाहकार द्वारा तैयार किये गए अंतिम मसौदे को बिना कैबिनेट में रखे मंज़ूर करने के लिए अधिकृत कर दिया। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पाँच सालों में 664.32 करोड़ रुपए के निवेश के साथ मोहाली (एस.ए.एस. नगर) की प्रमुख स्थान पर 40 एकड़ क्षेत्रफल में सेल्फ फाईनांसड प्राईवेट ‘ऐमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब' का स्थापित होने वाला अत्याधुनिक कैंपस उच्च स्तरीय अनुसंधान और नयी खोजों को उत्साहित करेगा। यह यूनिवर्सिटी अगले अकादमिक वर्ष से शुरू होगी जिसका पहला सत्र जून-जुलाई 2021 में शुरू होगा। शर्मा
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News