पंजाब के पहले अति आधुनिक व ए.सी. बस अड्डे को बंद करने की तैयारी शुरू

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 02:06 PM (IST)

जालंधर(नरेंद्र मोहन): पंजाब के एकमात्र अति आधुनिक व एयरकंडीशंड (ए.सी.) मोहाली बस स्टैंड को बंद करने की तैयारी शुरू हो गई है। 350 करोड़ की लागत से बने इस बस स्टैंड में न तो यात्री आते हैं और न ही 1800 में से कोई बस यहां से सवारी लेती है।

पिछली सरकार में पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के ड्रीम प्रोजैक्ट इस बस अड्डे को मॉल इत्यादि बनाने पर विचार चल रहा है। अभी यह बस अड्डा पंजाब के खजाने के लिए सफेद हाथी बना हुआ है। पंजाब के नए बन रहे 15 बस अड्डों में भी मोहाली का नाम शामिल नहीं है। मोहाली के विधायक और मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू पहले से ही इस बस अड्डे को बेकार बता कर इसे समाप्त करने की सिफारिश मुख्यमंत्री से कर चुके हैं।

पंजाब के परिवहन विभाग में मोहाली का बस अड्डा चर्चा में है। 16 दिसम्बर, 2016 को  इस अड्डे की इमारत का उद्घाटन किया गया था। इसका निर्माण पंजाब बुनियादी विकास ढांचा विभाग द्वारा पी.पी.पी. योजना पर देने के लिए करवाया गया था। इस इमारत की 13 से अधिक मंजिलें बननी थीं, 130 कमरों वाला पांच तारा होटल बनना था, एक बैंक्वेट हॉल, मार्किट और हैलीपैड बनाया जाना था। परन्तु बस अड्डे के अंदर बसों का जाना तो आसान था परन्तु बाहर निकलने में परेशानी थी। तकनीकी माहिर के अनुसार, बस अड्डा न तो तकनीकी रूप से ठीक बना और न ही इसके लिए यह योग्य स्थान था इसीलिए बसों का अंदर ठहराव होना बंद हो गया। 

हालांकि पंजाब के परिवहन विभाग ने इसके लिए सभी बस चालकों-परिचालकों को मोहाली बस अड्डा के अंदर बसें ले जाने को लेकर सख्त हिदायतें जारी की थीं परंतु इसका असर बस इतना ही हुआ कि बसें बस अड्डा के अंदर जातीं और अड्डा फीस की पर्ची कटवा कर बाहर आ जातीं। अभी भी ऐसा सिलसिला जारी है। यह बस अड्डा एक प्राइवेट कंपनी द्वारा चलाया जा रहा था जिसे कंपनी ने कई बार छोड़ने का प्रयास किया है। यात्री बाहर से ही जालंधर, लुधियाना, रोपड़, श्री आनंदपुर साहिब और हिमाचल की तरफ जाने वाली बसों में बैठते हैं। विभाग के सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार अब इस बस अड्डे को बंद करने की प्रक्रिया पर कार्य शुरू हो गया है।

swetha