पंजाब का Luxury Resort हुआ Expose, किराया 4 से 5 लाख लेकिन सरकार को कुछ नहीं...

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 05:07 PM (IST)

पंजाब डेस्कः  पंजाब का 7 स्टार व बादलों का होटल सुख विलास एक बार फिर विवादों में है। सुख विलास का असल नाम Metro Eco Green Resort है, जो मोहाली के पल्नपुर गांव में है और चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 37 किमी दूर है। 

दरअसल, लग्जरी होटल मुख्यमंत्री भगवंत मान के निशाने पर है, जिसकी प्रति रात की कीमत 4 से 5 लाख रुपए बताई जा रही है लेकिन सरकार को कोई टैक्स नहीं दे रहा। आलिशान होटल सिसवान जंगल के ठीक बगल में 60 कमरों वाली संपत्ति 25 एकड़ में फैली हुई है और बगीचों, फव्वारों और प्रतिबिंब पूलों से युक्त है। इनडोर दरबार हॉल एक पारंपरिक बॉलरूम है, जबकि आनंद महल प्रांगण विवाह समारोह के लिए आदर्श है। मेहमानों को स्पा और क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता को देखने का मौका पसंद आएगा। 

क्या है विवाद
बता दें कि मुख्यमंत्री मान द्वारा एक प्रेस कांफ्रेंस में उक्त होटल को लेकर बड़े खुलासे किए गए है, जिसमें उन्होंने कहा कि इस होटल की नींव लोगों के खून से लगी हैं। उनका कहना है कि  इस होटल में जो पत्थर लगा हैं, वह गारे में नहीं, बल्कि लोगों के खून का है। इसकी शुरूआत 1985-86 में मेट्रो इको ग्रीन रिज़ॉर्ट के रूप में हुई जब बादल परिवार ने पल्नपुर गांव में 86 कनाल और 16 मरले ज़मीन खरीदी। यह जंगल का इलाका है और यहां कोई निर्माण कार्य नहीं हो सकता।  बादलों ने जो इको-टूरिज्म पॉलिसी बनाई उसमें सिर्फ बादलों का होटल आया, जबकि कोई और होटल नहीं आया।



बादलों ने 10 सालों के लिए राज्य में GSTऔर VAT TAX भी माफ करवा लिया है, जोकि  कुल 85 करोड़, 84 लाख, 50 हजार बनता है। इसके अलावा, बिजली शुल्क भी 10 साल के लिए माफ करवा ली और लग्जरी टैक्स और वार्षिक लाइसेंस शुल्क भी बादलों द्वारा नहीं दी गई, जिसकी कीमत 11 करोड़, 44 लाख, 60 हजार रुपये है। यह कुल मिलाकर 1 अरब, 8 करोड़, 73 लाख, 70 हजार बनता है। यह अवधि 11-05-2015 से 10-05-2025 तक है।  मुख्यमंत्री मान ने कहा कि इन सबके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।  उन्होंने कहा कि हम AG को सब दिखा चुके है और आने वाले दिनों में इन सबके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

Content Writer

Vatika