पंजाब में फिलहाल नहीं घटेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Watch Video)

punjabkesari.in Friday, Oct 05, 2018 - 04:04 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में पेट्रोल -डीज़ल की कीमतों में फिलहाल राहत नहीं मिलेगी। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने शुक्रवार को पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और एक्साइज और टैक्सेशन विभाग के अधिकारियों के साथ तेल कीमतों पर फ़ैसला लेने संबंधित मीटिंग बुलार्इ थी



 जिसमें मुख् मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आधिकारियों को दूसरे राज्यों में पेट्रोल -डीज़ल की कीमतों पर अध्ययन करने के आदेश दिए हैं। फ़िलहाल पंजाब में तेल कीमतों में कटौती नहीं होगी। इस संबंधित मुख्यमंत्री की तरफ से दिल्ली में सोमवार को फिर मीटिंग बुलार्इ गई है। 



खास बात यह है कि पंजाब में पैट्रोल पर करीब 36 और डीजल पर लगभग 17 प्रतिशत वैट लगता है। सूबे में पैट्रो पदार्थों की खपत पड़ोसी राज्यों के मुकाबले गिर रही है। हालात यह हैं कि चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल और राजस्थान से सटे पंजाब के इलाकों के लोग इन राज्यों से पैट्रोल-डीजल लेने को प्राथमिकता देते हैं।

पंजाब पर बढ़ा पैट्रोल-डीजल पर वैट घटाने का दबाव
वहीं भाजपा शासित राज्यों की तरफ से पैट्रोल और डीजल के रेटों में 2.50 रुपए की कटौती के बाद पंजाब सरकार पर भी पैट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट की दरें कम करने का दबाव बढ़ गया है। पंजाब में पैट्रोल पर 35.12 प्रतिशत वैट लगता है और उत्तर भारत के राज्यों में पंजाब पैट्रोल पर सबसे अधिक वैट वसूलने वाला राज्य है। गुरुवार को वित्तमंत्री अरुण जेतली की तरफ से पैट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपए प्रति लीटर की कमी किए जाने के ऐलान के बाद गुरुवार शाम भारतीय जनता पार्टी के प्रधान अमित शाह ने ट्वीट करके भाजपा सत्ता वाले सभी राज्यों में 2.50 रुपए प्रति लीटर वैट की कमी किए जाने का ऐलान किया है। देश के 17 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और पंजाब के पड़ोसी राज्यों हिमाचल और हरियाणा में भी इस ऐलान के बाद पैट्रोल की कीमतें पंजाब के मुकाबले काफी कम हो जाएंगी। अमित शाह के इस ऐलान के बाद पंजाब में कैप्टन सरकार को भी पैट्रोल और डीजल के वसूले जाने वाले वैट की दरों पर फिर विचार करना पड़ सकता है।

Vatika