पंजाब की दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रैस हजीरा से बठिंडा के लिए रवाना

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 07:45 PM (IST)

चंडीगढ़: तरल मैडीकल ऑक्सीजन (एल.एम.ओ.) की सप्लाई में तेज़ी लाते हुए पंजाब की दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रैस हजीरा से चलकर 19 मई आज शाम को बठिंडा पहुँचेगी। इसमें 30 टन मैडीकल ऑक्सीजन लाई जा रही है। इससे पंजाब के दक्षिणी हिस्सों में इस जीवन रक्षक ऑक्सीजन की उपलब्धता में तेज़ी आयेगी।

ऑक्सीजन कंट्रोल रूम की निगरानी कर रहे वरिष्ठ आई.ए.एस. अधिकारी राहुल तिवारी ने आज यहां बताया कि विभाग ने ऑक्सीजन की कमी पर काबू पा लिया है और कोविड मरीज़ों को अपेक्षित और निर्विघ्न मैडीकल ऑक्सीजन की सप्लाई मुहैया करवाने के लिए सभी संभव स्रोतों को जुटाया गया है। ट्रेनों के जरिये अति-अपेक्षित ऑक्सीजन की सप्लाई को सुचारू बनाने के लिए माकर्फैड की सेवाएं भी ली जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले पहली ऑक्सीजन एक्सप्रैस बोकारो से फिल्लौर तक चलाई गई थी जो अब निरंतर रूप से पंजाब के लिए 40 टन तरल मैडीकल ऑक्सीजन सप्लाई करती है।

यह ऑक्सीजन पंजाब के केंद्रीय और उत्तरी भागों में बांटी जा रही है। श्री तिवारी ने कहा कि दूसरी रेल गाड़ी आज शाम बठिंडा पहुंच जायेगी और सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नर को ऑक्सीजन की खेप उपलब्ध हो जायेगी। राज्य सरकार अब केंद्र सरकार पर टैंकरों के कोटा बढ़ाने के लिए भी दबाव बना रही है। उनके अनुसार मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि हर मरीज़ के लिए आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं को यकीनी बनाया जाये और हम इसको यकीनी बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिये लोगों से सभी प्रोटोकॉलों का पालन करने की अपील भी की।

Content Writer

Vatika