शिक्षा विभाग ने तैयार की सीनियर सैकंडरी व हाई स्कूलों की ग्रेडिंग करवाने की योजना, तय किए मापदंड

punjabkesari.in Thursday, Dec 28, 2023 - 11:27 AM (IST)

लुधियाना(विक्की) : सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास एवं स्कूलों के लिए वार्षिक याेजना तैयार करने हेतू किए जाने वाले प्रयासों को ओर गति देने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग ने इस वर्ष भी सीनियर सैकंडरी एवं हाई स्कूलों की ग्रेडिंग करने का फैसला किया है।

इस श्रंखला में विभाग की ओर से राज्य के समूह जिला शिक्षा अधिकारियों व स्कूल प्रमुखों को पत्र जारी करके ग्रेडिंग के मापदंड भी तय कर दिए गए हैं ताकि छुटिटयों के बाद स्कूल खुलते ही इस पर कार्य शुरू हो सके। जानकारी के मुताबिक सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के अलावा कई तरह की गतिविधियां करवाई जाती हैं। स्कूल प्रमुखों और अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए अपने स्तर पर विशेष प्रयास किए जाते हैं। वहीं सरकार की सहायता से और लोकल स्तर पर पंचायत और अन्य संस्थाओं की सहायता से स्कूलों के बुनियादी ढांचे को स्कूल प्रमुखों द्वारा विकसित किया जाता है।

उक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों की ग्रेडिंग किये जाने का फैसला किया गया है। विभाग द्वारा जारी पत्र के मुताबिक इसके साथ स्कूल प्रमुखों और अध्यापकों में आपसी कंपटीशन की भावना पैदा होगी और इसके साथ विभिन्न स्कूलों में किए गए अच्छे प्रयासों के बारे में विभाग को जानकारी मिलेगी। इस उद्देश्य से सभी सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल और हाई स्कूलों की ग्रेडिंग शिक्षा विभाग द्वारा की जाए जाएगी। इस उद्देश्य के लिए ई-पंजाब पोर्टल पर स्कूल लॉग-इन में स्कूल ग्रेडिंग का लिंक दिया गया है जिस पर 7 दिन के अंदर अंदर डाटा अपलोड किया जाएगा।
 

Content Writer

Vatika