बोर्ड को जाली प्रमाण पत्रों के झंझट से मिलेगी राहत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 11:24 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): इस वर्ष पी.एस.ई.बी. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थियों को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड डिजीटल सर्टीफिकेट प्रदान करेगा। बोर्ड ने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए नैशनल अकादमिक डिपोजिटरी (एन.ए.डी.) के साथ करार किया है जोकि इस सैशन से पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के साथ संबंधित 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के डिजीटल प्रमाण पत्र -कम-अंक ब्यौरा कार्ड ऑनलाइन संभालेगी।

इसके लिए बोर्ड ने डिजीटल डिपोजिटरी तैयार की है जिसमें विद्यार्थियों के अकादमिक प्रमाण पत्र -कम-अंक ब्यौरा कार्ड डिजीटल रूप में संभाले जाएंगे। एन.ए.डी. (नेड) ने सुनिश्चित किया है कि इस डिपोजिटरी से अकादमिक रिकार्ड को देखा या प्राप्त किया जा सकता है और इस डिपोजिटरी पर सुरक्षित रहने की गारंटी और प्रमाणिकता भी दी है। इस सुविधा से विद्यार्थियों को जहां भविष्य में प्रमाण पत्र जारी करवाने या शैक्षिक प्रमाण पत्रों की पड़ताल की कोई जरूरत नहीं होगी, वही पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड को जाली प्रमाण पत्रों की समस्या से भी निजात मिलेगी। यहां बता दें कि यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यू.जी.सी.) को इसकी अलग-अलग संस्थाओं जैसे शिक्षा बोर्ड, केंद्रीय उच्च शिक्षा संस्थान (सी.एच.ई.आईज.), आई.एन.आईज. के साथ इकरार करने के लिए अधिकृत किया है।

इससे मैट्रिक और सीनियर सैकेंडरी परीक्षाओं में अपीयर हो रहे लगभग 8 लाख विद्यार्थियों का शैक्षणिक रिकार्ड अपलोड किया जा सके। बिना देरी मिल सकेंगे प्रमाण पत्र बोर्ड की इस पहलकदमी के चलते नेड के साथ रजिस्टर्ड होने पर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड अपने सभी प्रमाण पत्र -कम -अंक ब्यौरा कार्ड पक्के तौर पर एन.ए.डी. स्टोर करने के योग्य होगा। भविष्य में विद्यार्थियों को बिना देरी उनके प्रमाण पत्र -कम -अंक ब्यौरा कार्ड उपलब्ध होंगे और उनके सर्टीफिकेट गुम और नष्ट होने का खतरा भी नहीं रहेगा। जो विद्यार्थी साल 2017-18 दसवीं और बारहवीं के इम्तिहानों में अपीयर हो रहे हैं वे इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। 
 

Vatika