शिक्षा विभाग का कारनामा,शहीद सुखदेव सिंह की जगह प्रकाशित की शहीद राजगुरु की फोटो

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2019 - 01:37 PM (IST)

मानसा(मनजीत कौर): शिक्षा विभाग पंजाब के साथ आए दिन कोई न कोई विवाद जुड़ता जा रहा है। अभी मानसा जिले में 365 की जगह 372 दिनों वाले कैलेंडर का मसला ठंडा नहीं हुआ था कि एक नया विवाद गर्मा गया है, जिसके तहत पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा चौथी कक्षा की पंजाबी की प्रकाशित किताब के बाल सुखदेव पाठ में शहीद सुखदेव सिंह की जगह शहीद राजगुरु की तस्वीर लगी हुई है।

इसको लेकर शिक्षा के साथ जुड़े लोगों में एक नई चर्चा छिड़ गई कि लोगों को शिक्षा देने वाला शिक्षा विभाग ही रोजाना नई गलतियां कर रहा है तो फिर अब इससे भविष्य में विद्यार्थियों को शिक्षा देने की क्या आशा की जा सकती है? इस मामले को लेकर अध्यापक संघर्ष कमेटी के नेताओं करमजीत तामकोट, हरदीप सिद्धू, इंद्रजीत डेलूआना, राजविंद्र मीर ने बताया कि चौथी कक्षा की पंजाबी पुस्तक में बाल सुखदेव पाठ में शहीद सुखदेव की जगह शहीद राजगुरु की तस्वीर लगी हुई है।

हजारों अध्यापकों के डैपुटेशन करके स्कूलों से बाहर निकालने वाले शिक्षा विभाग को शहीदों की तस्वीरों बारे भी पता नहीं। आज के इंटरनैट के युग में आप दुनिया के किसी भी व्यक्ति की फोटो ढूंढ सकते हो। जिक्र योग्य है कि 2009-10 में छापी गई ज्ञान सरोवर किताब में इतिहास और गुरुओं के बारे तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई थी और पिछले साल 12वीं के इतिहास की किताब में भी सिख गुरुओं बारे आपत्तिजनक शब्द इस्तेमाल किए गए थे। उन्होंने सरकार से मांग की कि इस घटिया हरकत की जांच करवाकर दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाए

swetha