PSEB की तरफ से इन कक्षाओं का लिया जाएगा इंग्लिश विषय का प्रैक्टिकल

punjabkesari.in Thursday, Jan 09, 2020 - 09:39 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा अकादमिक वर्ष 2019-20 की वार्षिक परीक्षाओं में पहली बार 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए अंग्रेजी विषय का प्रैक्टिकल भी लिया जाएगा। विद्यार्थियों को इसके सम्बन्ध में तैयारी भी करवाई जा चुकी है। पीएसईबी के वाइस चेयरमैन बलदेव सचदेवा ने प्रैक्टिकल के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए वार्षिक परीक्षाओं में अंग्रेजी विषय का प्रैक्टिकल’ लिस्निंग एंड स्पीकिंग स्किल टेस्टिंग’ के तौर पर लिया जाएगा और हर टैस्ट का अंदरूनी मूल्यांकन 10 अंक में से किया जाएगा।

12वीं और 10वीं श्रेणी के लिए यह मूल्यांकन सीसीई मॉड्यूल के अंतर्गत ही लिया जाना है जबकि 8वीं श्रेणी के लिए प्रैक्टिकल के अंक सीसीई मॉड्यूल से अलग होंगे जिसका सारा विवरण बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। बोर्ड के वाइस चेयरमैन के अनुसार अंग्रेजी विषय के इस ’लिस्निंग एंड स्पीकिंग स्किल टेस्टिंग’ के लिए जरूरी प्रेक्टिस शीट्स और ऑडियो क्लिप भी बोर्ड की वेबसाइट पर ही अपलोड किए गए हैं।

इन टेस्टों में 10 प्रश्नों में से 6 प्रश्न लिस्निंग से संबंधित होंगे जबकि 4 प्रश्न स्पीकिंग से संबंधित होंगे। विद्यार्थियों के ‘लिस्निंग’ टैस्ट के लिए उनको 10 प्रश्नों की एक प्रेक्टिस शीट दी जाएगी और विद्यार्थी ऑडियो से क्लिप सुनने के उपरान्त में शीट पर पूछे 10 बीच में से 6 प्रश्नों के सही उत्तर लिखेंगे। इस तरह ही स्पीकिंग टैस्ट की प्रेक्टिस शीट में से तस्वीर के ‘क्यू’ शब्द देखकर विद्यार्थी कम से कम 4 वाक्य अंग्रेजी में बोलेंगे। हर प्रश्न एक अंक का होगा। अध्यापक और विद्यार्थी इस की विस्तृत जानकारी बोर्ड की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News