पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड का विद्यार्थियों को नादरशाही फरमान, अभिभावक हुए परेशान

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 05:33 PM (IST)

जालंधर : पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के नादरशाही फ़ुरमान करके विद्यार्थी और माता-पिता परेशान हो रहे हैं और उनकी शरेआम लूट की जा रही है। सैशन 2019-20 के बोर्ड की परिक्षाओं के सर्टीफिकेट जारी करने के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से प्रति विद्यार्थी से 800 रुपए वसूले जा रहे हैं और सर्टीफिकेट प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को अपने माता-पिता के साथ खुद मोहाली बोर्ड में जाकर सर्टीफिकेट प्राप्त करना पड़ रहा है। 

बतानेयोग्य है कि पंजाब सरकार जहां कोरोना समय में प्राईवेट स्कूलों पर दबाव बना रही थी कि वह विद्यार्थियों से फीस न लें। परन्तु खुद आज उसके उल्ट जिस सर्टीफिकेट को प्रिंट करने का खर्च दस से बीस रुपए है उसके 800 रुपए वसूल कर रही है। इस संबंधी और ज्यादा जानकारी देते बूटा सिंह ने बताया कि उनकी लड़की ने पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं पास की है और अब उसका सर्टीफिकेट लेने के लिए उनको मोहाली जाना पड़ना है, जिसके लिए उनको अपना कामकार भी छोड़ना पड़ेगा और आने-जाने पर भी खर्च करना पड़ेगा। 

सीचेवाल से सहायक प्रोफैसर कुलविंदर सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों के माता-पिता यह मांग करते हैं कि शिक्षा विभाग पहले की तरह सर्टीफिकेट स्कूलों में भेजे और स्कूल के द्वारा विद्यार्थी अपने सर्टीफिकेट प्राप्त कर लें पहली बात तो विभाग की तरफ से फीस लेने का कोई कारण नहीं बनता क्योंकि पहले ही शिक्षा विभाग परीक्षा फीस वसूल चुकी है जबकि पेपर भी नहीं हुए थे। यदि फिर भी शिक्षा विभाग ने कोई फीस लेनी है तो वह फीस आनलाइन के जरिए ली जा सकती है। यहां यह भी बतानेयोग्य है कि शैक्षिक सैशन 2020-21 के विद्यार्थियों से भी बोर्ड ने प्रति विद्यार्थी 300 रुपए सर्टीफिकेट जारी करने के लिए वसूल किए हैं। हालांकि यह सर्टीफिकेट स्कूलों के द्वारा भेजे गए हैं परन्तु यहां भी बोर्ड का कहना यह है कि जिन बच्चों ने 300 रुपए जमा नहीं करवाए उनको सर्टीफिकेट लेने के लिए बोर्ड में ही जाना पड़ेगा और 800 रुपए ही जमा करवाने होंगे। इस चालू शैक्षिक सेशन के लिए बोर्ड ने सर्टीफिकेट की हार्ड कापी प्राप्त करने के लिए 100 रुपए परीक्षा फीस के साथ ही वसूले हैं। यह बात बहुत तर्कहीन लगती है कि जिस सर्टीफिकेट के लिए बोर्ड चालू शैक्षिक वर्ष के विद्यार्थियों से 100 रुपए वसूल रहा है वहां उसी सर्टीफिकेट के लिए कोरोना काल दौरान आर्थिक तौर पर नुक्सान बरदाश्त कर चुके लोगों के पास से 800 रुपए वसूल कर रहा है। विद्यार्थियों और उनके माता-पिता की अपील है कि पंजाब सरकार को इसकी जा रही लूट और तबाह ख्वारी को तुरंत रोक कर इसका उपयुक्त हल करना चाहिए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News