चुनावी ड्यूटी पर लगे Teachers को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड का झटका

punjabkesari.in Tuesday, Feb 13, 2024 - 11:04 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): चुनावी ड्यूटी में लगे अध्यापकों को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की मंगलवार से शुरू हो रही वार्षिक परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों में लगी बतौर सुपरिटैंडैंट और डिप्टी सुपरिटैंडैंटों की ड्यूटी भी करनी पड़ेगी क्योंकि बोर्ड परीक्षाओं में ड्यूटी कटवाने के लिए ऐसे कई अध्यापकों ने अपनी चुनावी ड्यूटी लगे होने का हवाला देकर बोर्ड को पत्र लिख दिए थे लेकिन बोर्ड ने ऐसे अध्यापकों की ड्यूटी काटने से साफ मना कर दिया है। बोर्ड द्वारा ऐसे अध्यापकों को दिखाए गए रैड सिग्गनल के बाद शिक्षा विभाग ने ऐसे अध्यापकों को परीक्षा केंद्र में ड्यूटी पर पहुंचने के लिए कह दिया है।

जानकारी के मुताबिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने जिले में 310 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिनको नियमों के मुताबिक सोमवार खोल दिया गया लेकिन कुछ परीक्षा केंद्रों में बतौर सुपरिंटैंडैंट व डिप्टी सुपरिंटैंडैंट लगाए गए अध्यापकों ने शिक्षा विभाग की परीक्षा टीम को अपनी चुनावी डयूटी लगी होने का हवाला देकर बोर्ड परीक्षाओं की ड्यूटी करने में असमर्थता जाहिर कर दी और परीक्षा केंद्र में नहीं पहुंचे। ऐसे में विभागीय अधिकारियों ने ऐसे अध्यापकों की ओर से भेजे गए पत्र जब बोर्ड को ई-मेल किए तो बोर्ड ने ड्यूटी काटने बारे कोई निर्देश नहीं दिए जिससे साफ हो गया कि ऐसे अध्यापकों को चुनावी के साथ परीक्षा ड्यूटी भी करनी होगी। जानकारी के मुताबिक विभाग के पास 30 के करीब सुपरिंटैंडैंट और डिप्टी सुपरिटैंडैंटों ने कई कारणों के चलते डयूटी न करने का हवाला देकर छूट मांगी थी। इनमें से सुपरिंटैंडैंट ड्यूटी पर लगाई गई महिला अध्यापिकाओं ने मैटरनिटी लीव पर होने का हवाला दिया जबकि कइयों ने मैडीकल लीव पर होने बारे बोर्ड को सूचित किया। वहीं कई ऐसे केस भी आए जिन्होंने चुनावी ड्यूटी लगी होने का हवाला दिया लेकिन बोर्ड की ओर से चुनावी डयूटी पर लगे स्टाफ को परीक्षा ड्यूटी से कोई छूट नहीं दी गई जबकि अन्य मामलों में बोर्ड ने राहत देते हुए उनके स्थान पर नए प्रबंध कर दिए। देर शाम तक डिप्टी डी.ई.ओ. जसविंद्र सिंह विर्क की अगुवाई में विभाग की टीम परीक्षा संबंधी ड्यूटियां या अन्य प्रबंध चैक करने में लगी रही। डिप्टी डी.ई.ओ. जसविंद्र सिंह ने बताया कि बोर्ड ने विभिन्न जायज कारणों के चलते कुछ ड्यूटियाें में स्टाफ को राहत दी है। परीक्षाओं के लिए प्रबंध पूरे हैं और सभी केंद्रों में सुबह 11 बजे पेपर शुरू होगा।

निजी स्कूलों में भी भेजे निगरान
परीक्षाओं 
के लिए कई निजी स्कूलों में बनाए गए परीक्षाओं केंद्रों में भी निगरान स्टाफ की कमी सामने आए। ऐसे स्कूलों ने केंद्र में अधिक परीक्षार्थियों का आंकड़ा देख बोर्ड व विभाग को पत्र लिखकर केंद्र में निगरान भेजने का आग्रह किया। डिप्टी डी.ई.ओ. ने बताया कि स्कूलों से आई डिमांड के मुताबिक परीक्षा केंद्रों में निगरान स्टाफ तैनात कर दिया गया है।

10 कि.मी. भी दूर लग रहा परीक्षा केंद्र
बोर्ड 
की ओर से परीक्षाओं के लिए जिन सुपरिंटैंडैंटों व डिप्टी सुपरिंटैंडैंटों की ड्यूटियां लगाई गई हैं, उनमें से कइयों ने ड्यूटी कटवाने के लिए कई बहानेबाजियां कीं लेकिन बोर्ड ने उनकी एक नहीं सुनी। कई ऐसे केस भी सामने आए जिसमें परीक्षा ड्यूटी पर लगे कुछ स्टाफ ने परीक्षा केंद्र 10 कि.मी. दूर होने का हवाला देकर ड्यूटी कटवाने की मांग की लेकिन बोर्ड ने ऐसे स्टाफ की मांग को अनसुना कर दिया। बता दें कि सुपरिटैंडैंट के लिए लैक्चरार व डिप्टी सुपरिटैंडैंट के लिए मास्टर कैडर को परीक्षा डयूटी पर तैनात किया गया है। जिक्रयोग है कि शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अधिकतर अध्यापक अपने घरों ने 20 से 30 कि.मी. तक बने स्कूलों में रैगुलर ड्यूटी करने जाते हैं।

लुधियाना में बनाए गए 17 संवेदनशील केंद्र
पी.एस.ई.बी.
 ने परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए जहां 10 से अधिक फ्लाइंग टीमें लुधियाना में तैनात की है, वहीं जिले के 310 केंद्रों में से 17 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील बनाया गया है। यानी इन परीक्षा केंद्रों पर फ्लाइंग टीमों के साथ बोर्ड की अन्य टीमों की भी विशेष नजर रहेगी। बोर्ड की ओर से सभी परीक्षा केंद्रों में ऑब्जर्वर लगाने के साथ वीडियोग्राफी भी करवाई जा सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में 11 केंद्र सरकारी स्कूलों में ही बनाए गए हैं जबकि 6 केंद्र प्राइवेट स्कूलों में बनाए हैं। बोर्ड की मानें तो ऐसे केंद्रों पर अधिकतर ओपन स्कूल के तहत परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की अधिक संख्या रहती है, इसलिए ऐसे केंद्रों को सरकारी स्कूलों में बनाने के साथ इन पर खास निगरानी रखी जाती है।

स्थापित हुआ कंट्रोल रूम
परीक्षाओं
 को लेकर किसी भी किस्म की जानकारी जल्दी ही विभाग या बोर्ड तक पहुंचाने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। डिप्टी डी.ई.ओ. जसविंद्र सिंह विर्क ने बताया कि इस कंट्रोल रूम में विभाग के 6 अधयापकों को बतौर मैनेजर एवं सहायक मैनेजर तैनात करके सभी परीक्षा केंद्रों के कंट्रोलरों को इनके फोन नंबर भेज दिए गए हैं।

Content Writer

Vatika