कोरोना वायरस के खौफ में सकंटमोचक बना पंजाब, दूसरे राज्यों को भेजे गेहूं-चावल

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2020 - 09:38 AM (IST)

चंडीगढ़ः पूरे देश में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार मची हुई। वहीं लॉकडाउन के कारण आम लोगों को आवश्यक वस्तुएं भी नहीं मिल रही है। इस स्थिति में पंजाब संकटमोचक की भूमिका में है। देशवासियों को गेहूं और चावल की उपलब्धता को यकीनी बनाने के उद्देश्य से पंजाब से 20 विशेष मालगाड़ियों से 50,000 मीट्रिक टन गेहूं और चावल की सप्लाई की गई है।

इस सप्लाई से जहां जरूरतमंद लोगों को राशन उपलब्ध होगा, वहीं राज्य के गोदाम भी खाली होंगे। दरअसल, अगले माह से गेहूं की कटाई शुरू होनी है। आने वाली नई फसल को रखने के लिए राज्य के गोदामों में जगह नहीं थी। वहीं, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने बताया कि 21 दिन के लॉकडाउन के दूसरे दिन राज्य में घर-घर सब्जियों, फल और अन्य जरूरी वस्तुओं की सप्लाई सुचारू ढंग से शुरू हो गई है।


आशु ने कहा कि शुरुआती दिक्कतों के बाद अब सप्लाई सुचारू होने लगी है। इसमें अभी और सुधार देखने को मिलेंगे। विशेष मालगाड़ियों में अनाज की लदाई के मौके पर काम कर रहे सभी पल्लेदारों को मास्क देने के अलावा हाथों को सैनेटाइज करवाया गया और इस बात को यकीनी बनाया गया कि एक-दूसरे से दूरी बनाकर काम करें, जिससे मौजूदा स्थिति में पल्लेदारों की स्वास्थ्य सुरक्षा को भी यकीनी बनाया जा सके।

इस कार्य को निर्विघ्न पूरा करने के लिए पंजाब सरकार और एफ.सी.आई के अधिकारियों द्वारा बहुत सीमित अमले के साथ काम किया जा रहा है। खाद्य मंत्री ने कहा कि फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के जी.एम. अर्शदीप सिंह थिंद और खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग के डायरेक्टर आनंदिता मित्रा द्वारा इस कार्य की लगातार निगरानी की जा रही है।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News