ऑनलाइन रजिस्ट्रियां करने वाला पहला राज्य बनेगा पंजाब

punjabkesari.in Wednesday, Jun 27, 2018 - 07:52 AM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह 27 जून को जिला अमृतसर में ऑनलाइन जायदाद रजिस्ट्रेशन प्रणाली को वीडियो कांफ्रैंस के जरिए शुरू करेंगे। इससे पूरे राज्यभर में ऑनलाइन रजिस्ट्रियां शुरू हो जाएंगी और ऐसा करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य बन जाएगा। क्लाऊड-बेस्ड एन.जी.डी.आर.एस. (नैशनल जैनरिक डाक्युमैंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम) प्रणाली से होने वाली ऑनलाइन रजिस्ट्रियों से लोगों को दफ्तरों के चक्करों से निजात मिलेगी।  

जिक्रयोग्य है कि मुख्यमंत्री ने पायलट प्रोजैक्ट की शुरूआत गत नवम्बर में मोगा और आदमपुर से की थी। 8 माह दौरान प्रोजैक्ट को 21 जिलों के 162 सब-रजिस्ट्रार दफ्तरों में लागू किया जा चुका है। अमृतसर के बाद प्रोजैक्ट अधीन सारा पंजाब आ जाएगा। राजस्व मंत्री सुखबिंद्र सिंह सरकारिया ने कहा कि कागज मुक्त और जन समर्थकीय प्रोजैक्ट का लोगों को फायदा मिल रहा है और पारदर्शिता भी आई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र ने वायदा किया था कि सरकार मुश्किल रहित और परेशानी मुक्त प्रशासन देगी और ऑनलाइन रजिस्ट्रियों के प्रोजैक्ट ने जनता का विश्वास बढ़ाया है। रजिस्ट्री के लिए समय लेने की तत्काल सुविधा भी जल्द शुरू की जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव-कम-वित्तीय कमिश्नर राजस्व विनी महाजन ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वैबसाइट का प्रयोग किया जा सकता है और अब तक 90,486 ऑनलाइन रजिस्ट्रियां हो चुकी हैं।

उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन जायदाद रजिस्ट्रेशन में कई विशेषताएं हैं जैसे चौबीस घंटे रजिस्ट्रेशन के विवरण और दस्तावेज अपलोड करने की सुविधा, ऑटोमैटिक स्टांप ड्यूटी कैल्कुलेट करने की सुविधा, कलैक्टर रेटों पर रजिस्ट्रेशन और अन्य फीसों की जानकारी के अलावा वसीका नवीसों पर अनावश्यक निर्भरता को कम करना आदि शामिल हैं। डीड राइटरों के लिखे दस्तावेजों को भी वैबसाइट पर डाल दिया गया है ताकि फालतू पैसा न खर्च करना पड़े। ऐसे 16 दस्तावेजों को वैबसाइट से मुफ्त डाऊनलोड कर सकते हैं। इन दस्तावेजों में मनसूखी वसीयत नामा, मनसूखी मुख्तियार नामा आम, हिबा/दान पात्र नामा, गहने/रहन नामा कब्जा, इकरार नामा, तक्सीम नामा, दुरुस्ती रजिस्ट्री नामा, वसीयत नामा, बिक्री नामा गहने अधीन/बे बकायदगी रहन, बिक्री नामा (गहने के हक), बिक्री नामा /बेनामा, तबादला नामा, मुख्तियार नामा आम, पट्टा/किराया/रैंट नामा, गहने नामा बिल्ला कब्जा और गोद नामा प्रमुख हैं।

Anjna