Punjab : रग्बी लीग का आयोजन, दो दिवसीय टूर्नामैंट में 30 महिला टीमें लेंगी भाग

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2024 - 04:42 PM (IST)

अमृतसर : अमृतसर में युवा एवं खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण के नेतृत्व में रग्बी इंडिया द्वारा रग्बी लीग का आयोजन किया जा रहा है। भारतीय रग्बी फुटबॉल संघ के अध्यक्ष राहुल बोस ने बताया कि सीजन का दूसरा सीजन 21 और 22 सितंबर को गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर में आयोजित किया जाएगा। दो दिवसीय टूर्नामेंट में कुल 30 महिला टीमों के भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें लगभग 400 खिलाड़ी, कोच और अधिकारी शामिल होंगे।

ओलंपिक खेल 'रग्बी' देश और पंजाब में सबसे तेजी से बढ़ते खेलों में से एक है। रग्बी पंजाब सरकार के खेल विभाग द्वारा आयोजित 'खेडां वतन पंजाब दीया' के लगातार दूसरे सीज़न का हिस्सा है। राज्य में रग्बी ने पिछले दशक में, विशेष रूप से पंजाब के विश्वविद्यालयों में एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है और राज्य ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए कई एथलीट तैयार किए हैं।

'खेलो इंडिया' कार्यक्रम के तहत लीग का उद्देश्य खेल संस्कृति को बढ़ावा देना और खेलों में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देना है। अस्मिता (अचीविंग स्पोर्ट्स माइलस्टोन्स बाय इंस्पायरिंग वुमेन) महिलाओं को प्रेरित कर खेलों में मील के पत्थर स्थापित करने का काम करता है। 2024-25 सीज़न की लीग देश भर के 10 शहरों में तीन आयु समूहों सब-जूनियर, जूनियर और सीनियर में खेली जाएगी। लीग के उद्घाटन संस्करण के अनुसार, युवा और खेल मंत्रालय ने 30 लाख रुपये का नकद पुरस्कार निर्धारित किया है, जो 1,080 विजेताओं को प्रदान किया जाएगा जो रग्बी लीग के उद्घाटन सत्र में 10 शहरों में भाग लेंगे वर्ष 2023 में 3,400 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News