PU में बढ़ सकते है खाने की थाली के Rate, जल्द लगेगी मुहर

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2024 - 03:10 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब विश्वविद्यालय (पी.यू.) ने हॉस्टलों में मैस के खाने की थाली के रेट बढ़ाए जाने की योजना बनाई है। इसके लिए रेट लिस्ट भी तैयार कर ली गई है, लेकिन अभी फाइनल मुहर लगनी बाकी है। फाइनल मुहर लगने के बाद मैस के खाने के रेट डिस्पले कर दिए जाएंगे। हालांकि जब भी मैस में खाने की थाली के रेट बढ़ाए जाते हैं तो उसका विरोध स्टूडेंट करते हैं।

उधर, कुछ मैस कांट्रैक्टर का कहना है कि पिछले तीन वर्षों से मैस में खाने की थाली के दाम नहीं बढ़े हैं, जबकि महंगाई इतनी अधिक बढ़ गई है, इसलिए खाने की थाली के दाम अबबढ़ाए जाने चाहिए। जानकारी के मुताबिक पी. यू. के मैस में खाने की थाली में 5 से 10 फीसदी रेट बढ़ाए जा सकते हैं। इसके लिए पी.यू. प्रबंधन की कुछ बैठकें हो चुकी हैं, जबकि अभी रेट पर फाइनल मुहर लगनी बाकी है। हर वर्ष खाने का दाम कुछ फीसदी बढ़ते हैं। नए सैशन के साथ नई फीसों के साथ-साथ मैस में स्टूडेंट खाने के दाम भी बढ़ते हैं।

यह है खाने की थाली के रेट
लड़कों की खाने की थाली अभी 39 रुपए के करीब है और पनीर थाली का रेट करीब 47 रुपए है, जबकि लड़कियों के हॉस्टल में खाने की थाली 37 रुपए 50 पैसे की है, जबकि पनीर थाली का रेट 45 रुपए 50 पैसे की है। अगर रेट बढ़ाए जाते हैं तो लड़कों के खाने की थाली 44 रुपए के करीब हो सकती है और लड़कियों के खाने की थाली के रेट 42 रुपए 50 पैसे तक पहुंच जाएंगे।

पिछली बार छात्रों ने किया था हंगामा
सैशन 2023 में मैस रेट बढ़ाए जाने पर छात्रों ने हंगामा किया किया था। जिसके बाद खाने की थाली के रेट बढ़ाने के बाद फिर से कम कर दिए गए थे। कुछ टक शॉप के रेट बढ़ाए जा चुके हैं। खाने की थाली के दाम, चाय व कॉफी व अन्य खाने-पीने के सामान के रेट बढ़ाए गए हैं। खाने की क्वालिटी में सुधार के लिए रेट बढ़ाए जाने को लेकर चल रहा है विचार अभी मैस में खाने की थाली के बढ़ाए जाने वाले रेटों में बदलाव नहीं किया गया है। मैस के खाने की क्वालिटी में सुधार करने के लिए मैस के रेट बढ़ाए जाने को लेकर विचार चल रहा है। कुछ टक शॉप के रेट जरूर बढ़ाए गए हैं।

-प्रो. नरेश, असिस्टेंट डी.एस.डब्ल्यू., पी.यू.।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News