कोरोना का खौफः पंजाब विश्वविद्यालय टीम ने बनाया हैंड सैनिटाइजर

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 04:31 PM (IST)

चंडीगढ़ः कोरोना वायरस से निबटने के लिए पंजाब विश्वविद्यालय के रसायन विभाग की टीम ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिशों के अनुसार वायरल और बैक्टेरियल स्ट्रेन्स के खिलाफ बचाव के लिए हैंड सेनिटाइजर बनाया है। 



पंजाब विश्व विश्वविद्यालय के आज यहां जारी बयान के अनुसार सैनिटाइजर बनाने वाली टीम के मुखिया डॉ़ रोहित कुमार शर्मा हैं और विश्वविद्यालय के अध्यक्ष प्रोफेसर के एन सिंह के मार्गनिर्देशन में यह बनाया गया है। सैनिटाइजर में इ्रसोप्रोपिल अल्कोहल/एथानोल के अलावा ग्लाइसेरोल, हायड्रोजन परऑक्साइड और डियोजनाइज्ड जल का सोल्यूशन शामिल है जैसा कि डब्ल्यूएचओ की सिफारिश है। सबसे पहले यह सैनिटाइजर विश्वविद्यालय के उन कर्मचारियों को नि:शुल्क दिया जायेगा, जो सीधे जनता के संपकर् में आने वाले पहले लोग होते हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राज कुमार ने डॉ़ शर्मा व रसायन विभाग के प्रयासों की सराहना की है और कहा कि सैनिटाइजर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में बनाना चाहिए औैर जितने ज्यादा संभव हो लोगों को नफा न नुकसान आधार पर मुहैया कराया जाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि पंजाब विश्वविद्यालय को समाज में कोरोना वायरस से लड़ाई में शिक्षित करने और सशक्त करने की भूमिका निभानी चाहिए। डॉ़ शर्मा ने कहा कि सेनिटाइजर के लिए कच्चे माल की कीमतें पिछले कुछ दिनों में अचानक बहुत बढ़ी हैं क्योंकि सेनिटाइजर की बाजार में मांग बढ़ी है और स्टॉक कम होने लगे हैं, वितरक आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। डॉ़ शर्मा ने कहा कि इस स्थिति में सेनिटाइजर बनाने की लागत बढ़ जाती है लेकिन पंजाब विश्वविद्यालय आम जनता को सेनिटाइजर मुहैया करा सकता है यदि चंडीगढ़ प्रशासन अगले कुछ दिनों में पर्याप्त मात्रा में कच्चे माल की आपूर्ति सुनिश्चित करे। 

Vatika