Punjab Weather: आसमान से बरस रही आग, आने वाले दिनों में और बढ़ेगी गर्मी

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 09:05 AM (IST)

अमृतसर : निरंतर चल रही हीट वेव (लू) व प्रंचड गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में प्रंचड गर्मी से लोगों को किसी भी प्रकार से कोई राहत मिलने के कोई आसार नहीं है और साथ ही आने वाले दिनों में ये प्रचंड गर्मी लोगों को और रूलाएगी। रविवार तथा सोमवार को अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री का और इजाफा होगा, जिससे लोगों की मुश्किलें और बढ़ेगी।

बता दें कि ‘आग’ उगल रही गर्मी के कारण एक तरफ जहां जन-जीवन काफी बुरी तरह से प्रभावित हुआ पड़ा है, वहीं दूसरी ओर इस बेहद तेज गर्मी के कारण पशु-पक्षी भी काफी बुरी तरह से प्रभावित हो रखे है। इसको लेकर विगत कुछ दिन पहले ही जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि लोगों को ताकीद की है कि वे दोपहर 12 से 3 बजे तक जहां तक सम्भव हो सके, अपने घरों से बाहर न निकलें। अगर इस दौरान कोई जरूरी काम हो तो ही वे इस समय के दौरान बाहर निकलें।

वहीं प्रचंड गर्मी के कारण डी-हाईड्रेसन व लू लगने के मामलों में भी निंरतर बढ़ौतरी आंकी जा रही है। प्रंचड़ गर्मी के कारण स्थानीय लोग यहां घरों में दुबके रहने को मजबूर है, वहीं गुरु नगरी आने वाले पर्यटक भी ‘आग’ उगलती गर्मी के कारण आहत हुए है। अक्सर ही जो सड़कें दिन भर ट्रैफिक से भरी पड़ी रहती थी, वो आजकल पूरी तरह से लगभग सुनसान-सी दिख रही है।

इसके साथ ही सबसे बुरा प्रभाव प्रचंड गर्मी के साथ-साथ तेज चल रही गर्म हवाओं (लू) ने डाल रखा है। हालात यहां तक पहुंच चुके हैं। कारों में लगे ए.सी. तो पूरी तरह से फेल साबित हो ही रहे हैं। लोग दहशत में आ चुके हैं कि अगर स्थिति अभी से ही इतनी भयानक रुख अख्तियार कर चुकी है तो फिर आने वाले दिनों में क्या स्थिति होगी?

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह 8 बजे के लगभग ही शहर का पारा (तापमान) 34 डिग्री सैल्सियस के लगभग पहुंच चुका था और समाचार लिखे जाने तक (रात के 10 बजे) 37 डिग्री सैल्सियस तक तापमान था। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिनों के साथ-साथ अब रातों में भी गर्मी लोगों को सता रही है। पूरे दिन का तापमान 44 डिग्री के लगभग आंका गया परंतु विशेषज्ञों का मानना है कि जिस प्रकार से शनिवार को चली लू के कारण ये गर्मी 48 डिग्री सैल्सियस का भांति प्रतीत हो रही थी। धरती भी गर्मी से पूरी तरह से तप रही था और आसमान तो दोपहर को जैसै ‘आग’ ही उगल रहा था।

दूसरी ओर दिन का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सैल्सियस रहा। मौसम विभाग का साफ कहना है कि रविवार व सोमवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सैल्सियस तक पंहुचेगा, जिससे लोगों को गर्मी सताएगी, ये तय है। दूसरी ओर आगे आने वाले दिनों में मौसम शुष्क व और गर्म ही रहने वाला है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News