Weather Update: कड़ाके की ठंड से कांप रहा पंजाब, मौसम विभाग ने Alert जारी कर दी ये चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 04, 2023 - 09:51 AM (IST)

जालंधर (सुरिंद्र): पंजाब में पड़ रही कड़ाके की ठंड और शीत लहर का प्रकोप हर रोज बढ़ता जा रहा है। ऐसे मौसम में बुजुर्गों और बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है क्योंकि अधिक ठंड के कारण तापमान में गिरावट होती जा रही है और सिविल अस्पताल में इस समय चेस्ट इंफेक्शन और निमोनिया के केस अधिक आ रहे हैं। इस मौसम में तापमान कम होने से कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को भी सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही है। शरीर के तापमान को सामान्य रखने के लिए सर्दी में अगर सांस लेते हैं तो उतना ही अधिक जोर फेफड़ों को लगता है, जिससे सांस लेने वाले मरीजों को अधिक परेशानी होनी शुरू हो जाती है। इस समस्या से अभी जल्द छुटकारा नहीं मिल सकता क्योंकि मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए अलर्ट किया है कि आने वाले 5 दिन भीषण ठंड पड़ेगी और कोहरा भी। वहीं आसमान पर आंशिक बादला छाए रहने की संभावना हैं। धूप अगर निकलती भी है तो भी शीत लहर कम नहीं होगी।

हाइपोथर्मिया, हार्ट अटैक, किडनी प्रॉब्लम, लिवर डैमेज भी हो सकता है : डॉ. राजीव शर्मा
सिविल अस्पताल के मैडीकल सुपरिंटैंडैंट डॉ. राजीव शर्मा ने बताया कि ऐसे मौसम में अक्सर बुजुर्गों की बॉडी हीट तेजी से कम होने लग जाती है जिससे उन्हें हाइपोथर्मिया, हार्ट अटैक, किडनी प्रॉब्लम, लिवर डैमेज जैसी समस्या भी हो सकती है। ऐसे हालातों में जितना हो सके बुजुर्गों को घर के अंदर ही रखें। इसी के साथ बुजुर्गों की एक्सरसाइज कम करवाएं या फिर बंद ही करवा दें। इस समय सिविल में खांसी, जुकाम व निमोनिया के अधिक मरीज आ रहे हैं, जिसका प्रमुख कारण अत्यधिक ठंड पड़ना है।

एल्कोहल का इस्तेमाल न करें, सिगरेट कम पीएं
मैडीकल सुपरिंटैंडैंट ने कहा कि अक्सर लोग ठंड से बचने के लिए बच्चों व बुजुर्गों को एल्कोहल दे देते हैं। जो सही नहीं है। पहले तो कुछ समय के लिए बॉडी का टेंपरेचर सही कर देती है लेकिन बाद में एक दम से हालात बिगड़ सकते हैं। ऐसे ही सिगरेट पीने वाले सोचते हैं कि इससे ठंड कम लगती है। लेकिन ऐसा नहीं है। सीधा फेफड़ों को नुक्सान पहुंचाती है। इसलिए एल्कोहल व सिगरेट का इस्तेमाल न करें। इस मौसम में जितना हो सके हेल्दी फूड खाएं और अधिक पानी पीएं।

धुंध और गहरी होगी, तापमान में 1 डिग्री तक गिरावट भी
मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में धुंध और गहरी होती जाएगी। तापमान में 1 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है। दिन और रात के तापमान में काफी अंतर आ जाएगा। अल सुबह तापमान 5 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। जीरो विजिबिलिटी में वाहन चलाना खतरनाक हो सकता है।

Content Writer

Vatika