कृषि संरचना के लिए पंजाब को मिलेंगे 4713 करोड़

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 08:14 PM (IST)

अमृतसरः कृषि आधारभूत संरचना फंड (एआईएफ) योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से अगले दस वर्षों दौरान पंजाब को 4713 करोड़ रूपए मिलेंगे। इस योजना के तहत लिए जाने वाले दो करोड़ रूपए तक के कर्ज पर ब्याज में तीन फीसदी छूट की सुविधा भी मिलेगी। जिले के बागवानी उप निदेशक गुरिंदर सिंह धंजल ने सोमवार को बताया कि एआईएफ योजना में केंद्र सरकार द्वारा एक लाख करोड़ रूपए की राशि प्रस्तावित है जिसमें से पंजाब राज्य के लिए 4713 करोड़ रूपए की व्यवस्था की गईं है। 

उन्होंने बताया कि यह राशि 2020 से 2030 तक चलेगी और इस योजना के तहत लिए जाने वाले दो करोड़ रूपए तक के कर्ज पर ब्याज में तीन फीसदी छूट की सुविधा भी मिलेगी। पंजाब बागबानी विभाग के निदेशक को सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है। धंजल ने बताया कि इस स्कीम के द्वारा फसल कटाई उपरांत रखरखाव के लिए किए जाने वाले प्रबंध जैसे कि स्पलाई चैन सेवाओं, गोदाम, साईलोज, ई -मार्किटिंग, अनाज क्वालिटी विश्लेषण इकाईयां, कोल्ड स्टोरेज, राईपनिंग चेंबर, पैक हाऊस आदि बनाए जाएंगे ताकि फ़सल की सही संभाल हो सके।

लीड बैंक के प्रबंधक प्रितपाल सिंह ने बताया कि नाबाडर् के साथ समझौता होने के बाद सभी बैंक जिनमें सहकारी बैंक, आर.आर.बी, व्यापारिक बैंक और छोटे वित्तीय बैंक यह वित्तीय सुविधा प्रदान करेंगे। प्रोजेक्टों की योग्यता सम्बन्धित जिला स्तर पर समिति बनाई गई है। जिला उपायुक्त गुरप्रीत सिंह खैहरा को समिति का अध्यक्ष निुयक्त किया गया है।

Mohit