Punjab Wrap Up: चावल की खेती करने वाले किसानों को मोदी सरकार का झटका तो सिद्धू ने केंद्र के कंधे पर बंदूक रख कैप्टन पर साधा निशाना,पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Mar 04, 2021 - 06:32 PM (IST)

जालंधर: कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के बीच पंजाब को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, केंद्र सरकार ने नया दांव खेलते पंजाब की चावल मिलों  से चावल लेने बंद कर दिए हैं, जिस कारण 4300 के करीब मिलों में छंटाई का काम बंद हो गया है। खन्ना नेशनल हाइवे पर उस समय दिल दहला देने वाली घटना हुई, जब संदिग्ध हालत में एक लड़की जीवित जल गई। ऐसा दर्दनाक मंजर देखकर हर किसी का दिल दहल गया। वहीं पंजाब विधानसभा में बजट इजलास के चौथे दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले अकाली दल द्वारा फिर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस सरकार को घेरा गया। इसी के साथ-साथ जाब स्कूल शिक्षा विभाग ने साल 2021-22 के सैशन के लिए दाखिलों के लिए ‘इनरोलमैंट बूस्टर टीमों ’ का गठन कर दिया है जिससे दाखिलों की इस मुहिम को सफलतापूर्वक चलाया जा सके। इतना ही नहीं पंजाब में कोरोना वायरस का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जालंधर में आज कोरोना का बड़ा धमाका हुआ है जिनमें 5 लोगों की मौत जबकि कुल 242 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसमें 76 स्कूली छात्र तथा 10 टीचर है जो कि बहुत चिंता का विषय है। इसके अलावा कुछ प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थी भी बताए जा रहे है। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

पंजाब में चावल की खेती करने वाले किसानों को मोदी सरकार ने दिया झटका, रखी नई शर्त
कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के बीच पंजाब को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, केंद्र सरकार ने नया दांव खेलते पंजाब की चावल मिलों  से चावल लेने बंद कर दिए हैं, जिस कारण 4300 के करीब मिलों में छंटाई का काम बंद हो गया है। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने इस 16 फरवरी को फरमान जारी करते हुए कहा था कि पंजाब में से तब ही चावल लिया जाएगा अगर इन चावलों में प्रोटीन वाला चावल (फोर्टिफाइड राइस) मिक्स किया होगा। पंजाब की चावल मिलों के पास इस तरह का कोई प्रबंध नहीं है कि रातों -रात प्रोटीन वाले चावल आम चावलों में मिक्स कर सकें। 

नेशनल हाईवे पर जिंदा जली युवती, ऐसा खौफनाक मंजर देख दहल उठे लोग (तस्वीरें)
खन्ना नेशनल हाइवे पर उस समय दिल दहला देने वाली घटना हुई, जब संदिग्ध हालत में एक लड़की जीवित जल गई। ऐसा दर्दनाक मंजर देखकर हर किसी का दिल दहल गया। बताया जा रहा है कि नेशनल हाईवे पर बड़ी संख्या में लोग गुजरते हैं परन्तु किसी ने भी आग को बुझाने की कोशिश नहीं की।जानकारी मुताबिक मृतक लड़की के पिता ने बताया कि वह गांव भट्ठल में रहते हैं, जोकि दोराहा में पड़ता है और उसके 7 बच्चे हैं। उसने बताया उसकी बेटी की उम्र करीब 31 साल की थी, जो सुबह रोजगार की खोज में घर से निकली थी। 

पंजाब सरकार स्कूलों में चलाएगी ये खास योजना, गठित की ‘इनरोलमैंट बूस्टर टीम’
पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने साल 2021-22 के सैशन के लिए दाखिलों के लिए ‘इनरोलमैंट बूस्टर टीमों ’ का गठन कर दिया है जिससे दाखिलों की इस मुहिम को सफलतापूर्वक चलाया जा सके। इसकी जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले सैशन 2020-21 के दौरान आरंभ की गई ‘ईच वन, बरिंग वन ’ मुहिम को बड़ी सफलता मिली थी और इसके नतीजे के तौर पर प्री-प्राईमरी से लेकर बारहवीं कक्षा तक दाखिलों में 15 प्रतिशत का रिकार्ड विस्तार हुआ था। 

जालंधर में कैप्टन सरकार का फरमान पड़ रहा भारी, 242 में से इतनी बड़ी संख्या में Student शामिल
पंजाब में कोरोना वायरस का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। बेशक मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने लोगों के एकत्रित होने को इंडोर 100 और आऊटडोर 200 व्यक्तियों तक सीमित कर दिया है लेकिन स्कूलों में बढ़ते कोरोना के मामलों को पूरी तरह नजरअंदाज किया गया है।  इसी कारण स्कूल के विद्यार्थी और स्टाफ लगातार पॉजिटिव आ रहे है। ऐसा ही हाल जालंधर जिले का है जहां कोरोना का बड़ा धमाका देखने को मिला। गुरुवार को जिले में 5 लोगों की मौत जबकि कुल 242 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसमें 76 स्कूली छात्र तथा 10 टीचर है जो कि बहुत चिंता का विषय है। इसके अलावा कुछ प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थी भी बताए जा रहे है। 

Budget Session: अकालियों ने इस अंदाज़ में किया विधानसभा की ओर किया कूच, पुलिस ने रास्ते में रोका
पंजाब विधानसभा में बजट इजलास के चौथे दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले अकाली दल द्वारा फिर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस सरकार को घेरा गया। अकाली दल के विधायकों ने बैलगाड़ी पर सवार हो कर विधान सभा की ओर कूच किया। हालांकि पुलिस ने रास्ते में बैरीकेडिंग करके उन्हें रोक दिया। अकाली दल ने कहा कि इस समय महंगाई लोगों के बस से बाहर हो चुकी है और आम आदमी मुश्किलों के घेरे में फंसा हुआ है। प्रदर्शन कर रहे विधायकों ने कहा कि पंजाब में दूसरे राज्यों की अपेक्षा कहीं ज्यादा वैट लगाया जाता है और कमर तोड़ महंगाई से लोग दुखी हो गए हैं। 

आवारा कुत्तों का खौफ जारी, स्कूल में घुसकर तीन बच्चों को काटा
मानसा के गांव उड्डत सैदेवाला के अकाल अकैडमी में आवारा कुत्तों की तरफ से तीन स्कूली बच्चों को काटने का मामला सामने आया है। जानकारी मुताबिक बच्चों को मानसा के सिविल अस्पताल में इलाज के लिए दाखिल करा दिया है। मानसा के गांव उड्डत सैदेवाला के अकाल अकैडमी में उस समय हड़कंप मच गया जब सुबह बच्चे क्लासों में जा रहे थे कि एक आवारा कुत्ते ने बच्चों को काटना शुरू कर दिया जिसके मद्देनजर तीन स्कूली बच्चों को आवारा कुत्ते ने बेरहमी से काटा। जिनको ज़ख्मी हालत में मानसा के सिविल अस्पताल में दाख़िल करवाया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है। 

रेल में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, ये ट्रेन 9 से दौड़ेगी पटरी पर
उत्तर रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए फिरोजपुर कैंट-साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली) के बीच प्रतिदिन एक एक्सप्रेस विशेष ट्रेन चलाने की मंजूरी दी है। सूत्रों के मुताबिक ट्रेन संख्या 04640 फिरोजपुर कैंट से और ट्रेन संख्या 04639 साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली) से 9 मार्च को चलेंगी। 


सेहरा बांध कर धरने पर बैठा पूर्व कौंसलर, कांग्रेस के हलका इंचार्ज पर लगाए गंभीर आरोप
शिरोमणी अकाली दल के वार्ड नंबर 15 से कौंसलर मनजीत कौर के पति परमिंदर सिंह पाशा ने आज अलग ढंग से प्रदर्शन करते हुए सेहरा बांध कर नगर कौंसिल श्री मुक्तसर साहिब के दफ्तर समक्ष धरना दिया। इस मौके पूर्व कौंसलर पाशा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के हलका इंचार्ज करण बराड़ उनके वार्ड में नगर कौंसिल की ओर से पास किए गए काम नहीं करवाने दे रहे। पाशा ने कहा कि जब वह ख़ुद कौंसलर थे तो उनके वार्ड के लिए 19 लाख रुपए गलियों के काम के लिए पास किए गए थे। इस काम का टैंडर भी लगा दिया गया और वर्क आर्डर तक काट दिए गए।

जालंधर में कैप्टन सरकार का फरमान पड़ रहा भारी, 242 में से इतनी बड़ी संख्या में Student शामिल
पंजाब में कोरोना वायरस का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। बेशक मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने लोगों के एकत्रित होने को इंडोर 100 और आऊटडोर 200 व्यक्तियों तक सीमित कर दिया है लेकिन स्कूलों में बढ़ते कोरोना के मामलों को पूरी तरह नजरअंदाज किया गया है।  इसी कारण स्कूल के विद्यार्थी और स्टाफ लगातार पॉजिटिव आ रहे है। ऐसा ही हाल जालंधर जिले का है जहां कोरोना का बड़ा धमाका देखने को मिला। गुरुवार को जिले में 5 लोगों की मौत जबकि कुल 242 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसमें 76 स्कूली छात्र तथा 10 टीचर है जो कि बहुत चिंता का विषय है। इसके अलावा कुछ प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थी भी बताए जा रहे है 

चचेरे भाई-बहन को सेल्फी खींचते देख पिता और दादा का खौला खून, दोनों को उतारा मौत के घाट
जिला व सैशन कोर्ट कराची ने शान की खातिर लडक़ी की हत्या करने के आरोप में मृत्का के पिता तथा दादा को उम्रकैद की सजा सुनाई। लड़की ही हत्या स्वैत में 2018 में हुई थी। केस अनुसार 4 नवंबर 2018 को 19 वर्षीय मरीना जोकि कराची के अब्दुल्ला काॅलेज की छात्रा थी, को अपने चचेरे भाई सलमान खान के साथ सैल्फी खिंचवाते हुए पिता अब्बदुृल रहीम व दादा अब्दुल हकीम ने पकड़ा था। इस पर आरोपियों ने पहले 5 को सलमान खान की हत्या कर दी और उसके बाद 7 नवंबर को मरीना की भी जहर देकर मार दिया। इस संंबधी मृत्का की मां के बयान के आधार पर पुलिस ने मृतका के पिता तथा दादा के विरूद्व केस दर्ज कर गिरफ्तार किया था। दोनो तब से ही जेल मे बंद थे। 

प्रशांत किशोर को लेकर क्या था सिद्धू का Reaction, पढ़ें
पंजाब कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह ने जहां किसानों के मुद्दे को लेकर कैप्टन सरकार को घेरा वहीं प्रशांत किशोर को लेकर चुप्पी साध ली। दरअसल, लंबे अरसे के बाद गुरुवार को चंडीगढ़ में पंजाब कैबिनेट के पूर्व नेता नवजोत सिंह सिद्धू मीडिया से रू-ब-रू हुए। यहां प्रैंस कांफ्रैंस के दौरान सिद्धू ने  पंजाब सरकार को घेरते हुए सिद्धू ने कहा कि सरकार को किसानों को अन्य फसलों पर भी MSP देनी चाहिए

सिद्धू ने केंद्र के कंधे पर बंदूक रख कैप्टन सरकार पर साधा निशाना, कई महीनों बाद मीडिया से हुए रूबर
लंबे अरसे के बाद गुरुवार को पंजाब कैबिनेट के पूर्व नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने मीडिया से रू-ब-रू होते हुए अपनी भड़ास निकाली। यहां प्रैस कांफ्रैंस के दौरान  सिद्धू ने कहा कि पंजाब के लोग संवैधानिक हक की लड़ाई लड़ रहे है। वहीं पंजाब सरकार को घेरते हुए सिद्धू ने कहा कि सरकार को किसानों को अन्य फसलों पर भी MSP देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें गेहूं और धान की फसल से बाहर आना होगा और पंजाब सरकार दाल और तिलहन पर किसानों को न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (एमएसपी) देना शुरू करें। इससे किसानों की आर्थिक दशा सुधरेगी। 

पंजाब सरकार ने फिर से बढ़ाई छठे पे-कमीशन की मियाद
पंजाब सरकार की तरफ से गुरूवार को छठे पे-कमीशन की मियाद 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले भी छठे पे कमीशन की मियाद बढ़ाई जा चुकी है, जिसका मुलाजिमों की तरफ से सख्त विरोध किया गया था। कर्मचारी जत्थेबंदियों का कहना है कि वह पिछले 4 साल से पुरानी पैंशन बहाली, डी.ए. का बकाया, पे-स्केल में कमियां दूर करने के साथ-साथ मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।
 

Content Writer

Tania pathak