Punjab Wrap Up: पंजाब में बर्ड फ्लू की Entry तो वहीं बिट्टू सहित कई नेता पुलिस की हिरासत में, पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 08:26 PM (IST)

जालंधरः बर्ड फ्लू को लेकर अभी तक सेफ चल रहा पंजाब इसकी चपेट में आ गया है। तो वहीं कृषि कानूनों खिलाफ दिल्ली जंतर-मंतर में प्रदर्शन कर रहे पंजाब के सांसद रवनीत बिट्टू, औजला सहित कई नेताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। इसके अलावा लंबे समय के बाद नवजोत सिंह सिद्धू मीडिया के सामने आए और उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अंबानी-अडानी तक सभी को घेरा। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

जंतर-मंतर पर धरना दे रहे बिट्टू, औजला सहित पंजाब के कई नेता पुलिस हिरासत में
several leaders of punjab are in police custody
कृषि कानूनों खिलाफ दिल्ली जंतर-मंतर में प्रदर्शन कर रहे पंजाब के सांसद रवनीत बिट्टू, औजला सहित कई नेताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। वह सब पिछले कई दिनों से केंद्र सरकार खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। 

पंजाब पुलिस में बड़ा फेरबदल, DSP रैंक के 44 अधिकारियों के तबादले
इनमें बाबा बकाला, डेरा बाबा नानक, पटियाला, लुधियाना, अमृतसर, बरनाला आदि इलाकों के अधिकारी शामिल हैं। मुख्यत: जालंधर में तैनात एन.डी.पी.एस. के ए.सी.पी. अनिल कुमार भनोट को डी.एस.पी. ट्रैफिक लुधियाना रुरल, डी.एस.पी. स्पेशल ब्रांच जालंधर रुरल सर्बजीत राय को डी.एस.पी. डिटेक्टिव कपूरथला, दिलबाग सिंह को ए.सी.पी. एन.डी.पी.एस. जालंधर, ए.सी.पी. साइबर क्राइम जालंधर सतिंदर कुमार डी.एस.पी. स्पैशल ब्रांच होशियारपुर में ट्रांसफर किया गया है। 

पंजाब की पोल्ट्री में Bird Flu की Entry, इस जिले का सैंपल Positive!
entry of bird flu in poultry in punjab
पंजाब के मोहाली से पोल्ट्री फार्म से लिए गए सैंपल में बर्ड फ्लू पाया गया है, जिसके बाद प्रशासन ने हड़कंप मच गया है। पोल्ट्री में बर्ड फ्लू की मौजूदगी का यह पहला केस है। बेशक अधिकारिक तौर पर  जालंधर से नोर्थ इंडिया की लैब में इसकी पुष्टि नहीं की गई लेकिन सूत्रों ने इस खबर की पुष्टि की है। सूत्रों का कहना है कि यह सैंपल अगली जांच के लिए भोपाल भेजे जाएंगे, जहां से बर्ड फ्लू की पुष्टि की जाएगी। इससे पहले पंजाब के रूपनगर से भी बत्तख में बर्ड फ्लू के लक्ष्ण पाए गए थे लेकिन पोल्ट्री में यह पहला केस है। मोहाली का यह बहरा गांव तहसील डेरा बस्सी है जहां पर रॉयल पोल्ट्री फार्म से लिए गए सैंपल में बर्ड फ्लू के लक्ष्ण पाए गए है।

BSF के जवानों ने सरहद पार करते पाकिस्तानी घुसपैठिए को किया ढेर
बी.एस.एफ. की 73वीं बटालियन के जवान ने गत रात भारतीय इलाके में दाख़िल होने की कोशिश कर रहे एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को गोली मार कर मौत के घाट उतार दिया। इस संबंधित बी.एस.एफ. के उच्च अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार एक पाकिस्तानी घुसपैठिया गत रात करीब 6.45 पर बी.पी.ओ. कोट रजादा के पास रावी दरिया के फलकू नाले पास की भारतीय इलाके में दाख़िल हो जाने पर उसे बी.एस.एफ. के जवानों ने मौके पर गोली मार कर मौत के घाट उतार दिया। जबकि उक्त घुसपैठिए से कोई भी आपत्तिजनक वस्तु बरामद नहीं हुई। 

लंबे समय बाद मीडिया समक्ष हुए सिद्धू, मोदी से लेकर अंबानी तक सभी को घेरा
navjot singh sidhu
केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए कानूनों के विरोध मे आज नवजोत सिंह सिद्धू काफी समय बाद मीडिया के सामने बोले। पत्रकारों से कांफ्रेंस करते हुए नवजोत सिद्धू ने केंद्र पर गुस्सा निकालते हुए कहा कि कृषि कानून काले कानून हैं। मोदी सरकार कॉरपोरेट घरानों के हाथ में यह सब कुछ देना चाहिए, जिससे आर्थिक व्यवस्था का नुकसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आज मीडिया का हाल ही आप देख सकते हो कि जिस मीडिया की किसी वक्त तारीफ होती थी, उसको आज सभी लोग गोदी मीडिया कह रहे हैं। 

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर,  आज से शुरू हो गई ये  ट्रेनें
शुक्रवार से जालंधर से 5 नई ट्रेन शुरू की गई हैं, जिनमें हमसफर स्पेशल अमृतसर-जयनगर दोपहर 12:48 बजे, कर्मभूमि स्पेशल अमृतसर-जलपाईगुड़ी प्रत्येक शुक्रवार सुबह 10:30 बजे, जन शताब्दी अमृतसर-हरिद्वार रविवार, सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार एवं शनिवार को सुबह 07:57 बजे, जम्मू तवी-संबलपुर मुरी एक्सप्रेस सोमवार, बुधवार, मंगलवार और शनिवार को रात 9:15 बजे, शहीद एक्सप्रेस अमृतसर-जयनगर दोपहर 02:19 बजे की शामिल है। बता दें कि इससे पहले 2 ट्रेने चल रही थी, जिनमें गोल्डन टेंपल और पश्चिम एक्सप्रैस शामिल है। 

शिक्षण संस्थानों को SC विद्यार्थियों की डिग्रियां 3 दिनों में जारी करने के आदेश
orders to issue degrees of sc students
केंद्र सरकार द्वारा 2017 में एस.सी. विद्यार्थियों के लिए चल रही पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम बंद किए जाने के कारण प्राइवेट कॉलेजों/संस्थानों द्वारा फीस का भुगतान नहीं कर पाने वाले विद्यार्थियों की डिग्रियां रोके जाने को गंभीरता से लेते हुए पंजाब सरकार द्वारा संबंधित संस्थानों को तीन दिन के अंदर विद्यार्थियों को डिग्रियां जारी करने के आदेश दिए गए हैं। 

पंजाब में 7800 से अधिक सरकारी स्कूल Smart Schools में बदले
पंजाब सरकार ने स्कूलों के बुनियादी ढांचे की कायाकल्प करते हुए अब तक 7842 सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तब्दील किया है। इससे सरकारी स्कूलों में इस साल नए दाखि़लों में न केवल 14 प्रतिशत से अधिक का विस्तार हुआ है बल्कि इससे सरकारी स्कूलों के प्रति राज्य के लोगों का आकर्षण भी बढ़ा है। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता के अनुसार राज्य के सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में बदलने के लिए साल 2019 में स्मार्ट स्कूल नीति तैयार की थी। ये स्मार्ट स्कूल किसी भी आम स्कूल की अपेक्षा पूरी तरह अलग हैं। ये प्रौद्यौगिकी आधारित अध्यापन प्रशिक्षण संस्थान हैं जो बच्चों के संपूर्ण विकास को यकीनी बनाते हैं।

सुखबीर ने लगाए फाजिल्का लूटने के इल्जाम तो घुबाया ने कहा बादलों ने लूटा 'पंजाब'
sukhbir accused davinder singh ghubaya
नगर कौंसिल चुनाव आ गए हैं और ऐसे में अब राजनीतिक नेताओं के दौरे भी जारी हैं। फाजिल्का में बीते दिनों फिरोजपुर से सांसद सुखबीर सिंह बादल अपने दौरे दौरान पहुंचे हुए थे, जिस दौरान उन्होंने वार्ड में जाकर लोगों के साथ मुलाकात की और शिरोमणि अकाली के नगर कौंसिल मतदान लड़ने पर बड़े-बड़े वायदे भी किये, इस दौरान उन्होंने फाजिल्का में मौजूदा विधायक दविंदर सिंह घुबाया के परिवार को आड़े हाथों लिया।

Corona Update: पंजाब में 12 मरीजों की मौत, 242 नए संक्रमितों की पुष्टि
पंजाब में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना से बारह मरीजों की मौत हो गई तथा तेरह मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज शाम जारी बुलेटिन के अनुसार राज्य में एक दिन में बारह मौतें होने के साथ अब तक कुल मौतों की संख्या 5485 तक पहुंच गई है। राज्य में अब तक 41 लाख 97 हजार से अधिक संदिग्धों के सेंपल लिए गए हैं जिनमें से एक लाख 61 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हुए हैं। पिछले चौबीस घंटों में 242 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और अब इनकी संख्या एक लाख 70 हजार से अधिक हो गई है। राज्य में सक्रिय मरीज 2739 हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News