Punjab Wrap Up: पंजाब में निकाय चुनावों की तारीखों का ऐलान तो वहीं वैक्सीन लगवाने से कतराते दिखे हेल्थ वर्कर्स, पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 09:35 PM (IST)

जालंधरः पंजाब में होने वाले निकाय चुनावों को लेकर तारीखों की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही राज्य भर में चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है। वहीं देशभर के साथ-साथ पंजाब में भी आज कोरोना की वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरु हो गया है। इसके अलावा सुखबीर सिंह बादल ने एक अहम फ़ैसला लेते हुए मोहाली निगम के पूर्व मेयर कुलवंत सिंह को पार्टी की प्राथमिक मैंबरशिप से ख़ारिज कर दिया। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

पंजाब में निकाय चुनावों की तारीखों का ऐलान, लगा Code Of Conduct
municipal elections in punjab
पंजाब में होने वाले निकाय चुनावों को लेकर तारीखों की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही राज्य भर में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग के अनुसार 14 फरवरी को मतदान होगा तथा मतगणना 17 फरवरी को की जाएगी। 30 जनवरी से चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी।  3 फरवरी तक नामांकन दाखिल होंगे तथा 4 फरवरी को दाखिल किए गए कागजों की जांच की जाएगी। वहीं 5 फरवरी तक नामांकन वापिस लिए जा सकते है।  

Photos: जालंधर में लगा Corona का पहला टीका, पढ़ें किसने लगवाया
भारत में कोरोना के अंत के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इसके चलते पंजाब के जालंधर में भी कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में सिविल अस्पताल में सबसे पहला टीका रिटायर्ड सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर कश्मीरी लाल को लगाया गया है। इस अवसर पर सिविल अस्पताल में डीसी घनश्याम थोरी भी स्थिति का जायजा लेना पहुंचे। 

पंजाब में वैक्सीन लगवाने से कतराते दिखे हेल्थ वर्कर्स, 20 प्रतिशत से भी कम रहा रुझान
corona vaccine punjab situation
देशभर के साथ-साथ पंजाब में भी आज कोरोना की वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरु हो गया है। पंजाब के अलग-अलग जिलों में कोरोना वैक्सीन लगाने का सिलसिला जिस गर्मजोशी से शुरु हुआ है, वह गर्मजोशी शाम तक ठंडी हो गई। राज्य में कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर लोगों में काफी डर दिखा। पहले चरण में बेशक हेल्थ वारियर्स को ही वैक्सीन लगनी थी लेकिन वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की अफवाहों के कारण राज्य में वैक्सीन लगाने का रुझान काफी कम रहा। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह अगले चरण में लगाएंगे कोविड वैक्सीन का टीका
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने यहां कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते हुए शनिवार को कहा कि वह अगले चरण में टीका लगवाएंगे। यहां सिविल हॉस्पिटल में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में तीन डॉक्टरों समेत चार स्वास्थ्य कर्मियों को "कोवीशील्ड" टीके की पहली खुराक दी गई। कैप्टन ने इन स्वास्थ्य कर्मियों को सराहना के प्रतीक के तौर पर पौधे उपहार में दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह आरंभ में ही टीका लगवाना चाहते थे, लेकिन भारत सरकार के निर्देशों के तहत प्रथम चरण में सिर्फ स्वास्थ्य कर्मियों को ही टीका लगाया जाना है। उन्होंने कहा, " मैं निश्चित रूप से अगले चरण में टीका लगवाऊंगा।" 

अकाली दल ने इस जिले के पूर्व मेयर को किया पार्टी से बाहर
akali dal ousted former mayor of this district from party
शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने एक अहम फ़ैसला लेते हुए मोहाली निगम के पूर्व मेयर कुलवंत सिंह को पार्टी की प्राथमिक मैंबरशिप से ख़ारिज कर दिया। आज पार्टी के सीनियर प्रधान और वक्ता डॉ दलजीत सिंह चीमा ने बताया कि पार्टी की तरफ से ज़िला मोहाली के आब्जर्वर प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा की तरफ से प्राप्त हुई रिपोर्ट के आधार पर पार्टी का अनुशासन भंग करने के खिलाफ कुलवंत सिंह को पार्टी की प्राथमिक मैंबरशिप से ख़ारिज किया गया है।

अमृतसर में वैक्सीन से दिखा मामूली रिएक्शन, 300 में से सिर्फ 78 ने लगवाया टीका
कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए लोगों में डर देखा जा रहा है। टीकाकरण की शुरूआत में पहले दिन आज जिन लोगों को वैक्सीन दी गई उनमें से कुछ पर इसका असर दिखा है। जिसके बाद लोग टीका लगवाने से कतराते दिखे। विभाग के दावे के बावजूद सिर्फ 78 लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। जबकि आज विभाग की तरफ से कहा गया था कि आज 300 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन में शामिल किसान को एनआईए ने भेजा नोटिस, जानिए कौन है यह शख्स
nia sent notice to farmer involved in agitation
सोनीपत के सिंघु बॉर्डर पर लगातार किसानों का आंदोलन जारी है। इसी बीच एनआईए ने आंदोलन में शामिल किसान जसबीर सिंह को एक नोटिस भेजा है, जिसमें उसे पूछताछ के लिए 18 जनवरी को दिल्ली के लोधी रोड बुलाया गया है। पंजाब के जालंधर के रहने वाले किसान जसबीर सिंह का कहना है कि यह आंदोलन को कुचलने की कोशिश है। उस पर देश विरोधी धाराएं लगाई गई हैं, लेकिन वह पूछताछ के लिए जरूर जाएगा।

Corona Update: पंजाब में 14 लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 5499
पंजाब में कोरोना के मरीजों में पहले से काफी कमी आई है। राज्य के लगभग सभी जिलों को इस महामारी से राहत मिलती दिखाई दे रही है और सभी जिलों में कोरोना वैक्सीन भी पहुंचा दी गई है। शनिवार को पंजाब में कोरोना के 176 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही आज 14 लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई है। अब तक राज्य में 170366 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं जबकि इनमें से 5499 मरीजों की मौत हो गई है। आज राज्य में कुल 20784 लोगों के कोरोना सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 176 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्य में अब तक 4218130 लोगों की कोरोना सैंप्लिंग की जा चुकी है।

अकाली दल (डेमोक्रेटिक) की ओर से नगर निगम चुनावों को स्थगित करने की मांग
akali dal democratic demand to postpone municipal elections
शिरोमणि अकाली दल (डेमोक्रेटिक) द्वारा नेताओं की एक अहम मीटिंग पार्टी के ऑफिस में पार्टी प्रधान सुखदेव सिंह ढींढसा की अगुवाई में की गई। मीटिंग की शुरुआत में किसानी संघर्ष में किसानों की जीत के लिए अरदास की गई और किसान आंदोलन में पार्टी के वर्करों को बढ़चढ़ के हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया गया। इसके अलावा 26 जनवरी को किसान जत्थेबंदियों द्वारा ऐलाने गए ट्रैक्टर मार्च में पार्टी नेताओं और वर्करों को बड़ी संख्या में शामिल होने की अपील की गई। मीटिंग में प्रस्ताव पास करके पंजाब में होने वाली नगर निगम चुनानों को किसानी संघर्ष की समाप्ति तक ना करवाने और इन चुनावों को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की मांग की गई। 

टिकरी बॉर्डर से आई एक और बुरी खबर, 35 वर्षीय किसान की हार्ट अटैक से मौत
तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 48 दिनों से चल रहे आंदोलन के दौरान संघर्ष कर रहे किसानों की लगातार मौतें हो रही हैं। आज लंबी के गांव भीटीवाला का 35 वर्षीय एक किसान इस संघर्ष के लिए अपनी जान गंवा गया। गांव के सरपंच पवनदीप और शहीद हुए किसान के संजू छाबड़ा ने बताया कि गांव का बोहड़ सिंह पुत्र कुलवंत सिंह करीब 35 दिनों से टिकरी बॉर्डर पर आंदोलन में डटा हुआ था और वहां वालंटियर के तौर पर काम कर रहा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News