Punjab Wrap Up: पंजाब में बढ़ी शगुन स्कीम की राशि तो कोरोना से टीचर की मौत, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरे

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 06:04 PM (IST)

जालंधरः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की तरफ से 1 अप्रैल, 2021 से निर्माण कामगारों की बेटियों के विवाह के लिए मिलने वाली शगुन स्कीम की राशि में विस्तार किया है। वहीं लुधियाना में स्कूल टीचर की कोरोना से मौत हो गई। इसके अलावा बठिंडा पहुंचे भाजपा नेता मनोरंजन कालिया का किसानों द्वारा विरोध किया गया।  हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

अब आसान होगा इन परिवारों की 'बेटियों' का विवाह
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की तरफ से 1 अप्रैल, 2021 से निर्माण कामगारों की बेटियों के विवाह के लिए मिलने वाली शगुन स्कीम की राशि में विस्तार किया है। कैप्टन की तरफ से यह शगुन राशि 31,000 रुपए से बढ़ा कर 51,000 रुपए करने का ऐलान किया गया है। इसके साथ ही कैप्टन की तरफ से कोरोना पॉजिटिव पाए गए कामगारों के परिवारों को 1500 रुपए वित्तीय सहायता देने को भी मंज़ूरी दी गई है।

Bird Flu: मुर्गियों को मारने की प्रक्रिया शुरू, अगले आदेशों तक सील रहेंगीं Poultry
डेराबस्सी के बेहड़ा गांव के दो पोल्ट्री फॉर्म की मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देश पर मुर्गियों को मारने की कवायद शुरू हो गई है। पहले दिन पुलिस की निगरानी में करीब 11 हजार मुर्गियों को मारकर दफनाया गया।

बठिंडा पहुंचे भाजपा नेता मनोरंजन कालिया का विरोध
केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ करीब अढ़ाई महीने से चल रहे आंदोलन दौरान आज किसानों की तरफ से बठिंडा पहुंचे भाजपा के सीनियर नेता मनोरंजन कालिया का भारी विरोध किया गया। किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने मीटिंग वाली जगह को  चारों तरफ से बैरीकेड लगा कर घेराबंदी की हुई थी। लेकिन किसान पुलिस के बैरीकेड तोड़ कर आगे बढ़ने में सफल रहे।

लुधियाना में स्कूल टीचर की कोरोना से मौत, मचा हड़कंप
पंजाब सरकार की तरफ हाल ही में बड़ा रिस्क लेते हुए राज्य के स्कूल खोलने का ऐलान किया गया है। लेकिन इसका बड़ा बुरा प्रभाव देखने को मिल रहा। बेशक प्राईवेट स्कूल में बच्चे कम जा रहे है लेकिन सरकारी स्कूलों में उपस्थिति शत प्रतिशत करने के लिए बच्चों पर दबाव बनाया जा रहा है। लेकिन इसी बीच लुधियाना से बुरी खबर आई है, यहां के जगरावां स्थित सरकारी स्कूल की टीचर की कोरोना से मौत हो गई है। 

टिकरी बॉर्डर पर एक और किसान की गई जान
कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में चल रहे किसानी संघर्ष दौरान गांव खुडाल कलां के किसान की दिल का दौरा पड़ने के  कारण मौत हो गई। भारतीय किसान यूनियन उगराहां के ब्लाक प्रधान जोगिंदर सिंह दयालपुरा ने बताया कि भोला सिंह पुत्र भजन सिंह (48) भारतीय किसान यूनियन उगराहां का मैंबर था।

2021 में 365 में से 89 दिन बंद रहेंगे बैंक
ऑल इंडिया पीएनबी ऑफिसर्स एसो. ने पंजाब स्टेट में वर्ष 2021 में होने वाली छुटिटयों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के मुताबिक 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस, 11 मार्च को महाशिवरात्रि, 29 मार्च को होली, 1 अप्रैल को बैंक होली डे, 2 अप्रैल गुड फ्राई डे, 21 अप्रैल को श्री रामनवमी...

अगर आपने भी किया है ये काम तो नहीं मिलेगा बिजली Connection
यदि आप बिजली बिल की समय पर अदायगी नहीं कर रहे और आपकी तरफ बिजली बिल का बकाया है तो फिर आपको पावरकॉम की तरफ से न तो नया बिजली कनैक्शन रिलीज किया जाएगा और न ही आपका बिजली लोड बढ़ेगा। केन्द्रीय जोन पावरकॉम लुधियाना के चीफ इंजीनियर भुपिंदर खोसला ने बताया कि पावरकॉम ऑफिसों को एक सर्कुलर भेज कर यह स्पष्ट कर दिया है कि ऐसे किसी भी उपभोक्ता का लिहाज न किया जाए, जिसकी तरफ बिजली बिल का बकाया है। 

ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए किसान का जुनून, 2 लाख खर्च करके ट्राली की बना दी बस
केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ 26 जनवरी को दिल्ली में निकाली जा रही ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए किसान सिंघु बॉर्डर की तरफ रवाना हो रहे हैं। किसानों का अपने हकों के लिए जुनून इस कदर देखने को मिल रहा है कि एक किसान ने 2 लाख रुपए खर्च करके अपने ट्रैक्टर की बस ही बना दी जिससे अधिक से अधिक लोग ट्रैक्टर परेड में पहुंच सकें।

किसान आंदोलन: 11वें दौर की बैठक भी असफल रहने पर भगवंत मान का बड़ा बयान आया सामने
 किसानों और केंद्र सरकार में 11वें दौर की बैठक असफल रहने पर आम आदमी पार्टी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि केंद्र सरकार किसानों के मसले हल करने की बजाय हर फ्रंट पर असफल हो रही है।  प्रदेश अध्यक्ष सांसद भगवंत मान ने कहा कि केंद्र सरकार मसला हल करने की बजाय भड़काने का काम कर रही है। 


किसान आंदोलन: बुजुर्ग किसानों के लिए अब यह फ्री सेवा हुई शुरू
सिंघू बॉर्डर पर ठंड में आंदोलन पर बैठे किसानों को खाने-पीने के साथ ही अब फ्री वाहन सुविधा भी मिल रही है। करीब 10 किलोमीटर की दूरी तक फैले इस आंदोलन में एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए अब ई-रिक्शा सहारा बना हुआ है। बताया गया कि पंजाब से करीब 15 ई-रिक्शा बॉर्डर पर लाए गए हैं जो आंदोलन स्थल के शुरूआती प्वाइंट से लेकर कुंडली बॉर्डर तक किसानों को पहुंचा रहे हैं। ई-रिक्शा का सबसे ज्यादा फायदा बुजुर्गों, महिलाओं व बच्चों को मिल रहा है। 

 

 

Vatika