Punjab Wrap Up: पंजाब सरकार ने की रोड टेक्स में बढ़ोतरी तो वहीं चुनावों से पहले पंजाब भाजपा को बड़ा झटका, पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 09:06 PM (IST)

जालंधरः पंजाब में लोगों पर सरकार ने चुपके से एक नया बोझ डाल दिया है, जिसमें लोगों की जेब पर काफी असर पड़ेगा। वहीं टांडा में कृषि कानूनों के खिलाफ किसान जत्थेबंदियों के विरोध के चलते आज जत्थेबंदियों की प्रेरणा के कारण भाजपा के 3 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया और साथ ही पार्टी की मैंबरशिप से इस्तीफा दे दिया है। इसके अलावा पंजाब राज्य की 8 नगर निगमों और 109 नगर कौंसिलों और नगर पंचायतों के लिए चुनाव प्रचार आज शाम 5 बजे समाप्त हो गया है। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

पंजाब में चुनावों से पहले भाजपा को बड़ा झटका
big shock to bjp before elections in punjab
टांडा में कृषि कानूनों के खिलाफ किसान जत्थेबंदियों के विरोध के चलते आज जत्थेबंदियों की प्रेरणा के कारण भाजपा के 3 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया और साथ पार्टी की मैंबरशिप से भी इस्तीफ़ा दे दिया है। इसमें वह भी उम्मीदवार शामिल है जिनके साथ आज सुबह सब्ज़ी मंडी में नौजवान किसानों की तरफ से धक्का-मुक्की की गई थी।

कोटकपूरा के वार्ड नंबर-17 में कांग्रेसी और अकालियों में हुई तकरारबाजी, स्थिति तनावपूर्ण
नगर कौंसिल की हो रही मतदान के प्रचार के आखिरी दिन शहर के वार्ड नंबर -17 में अकाली और कांग्रेसी वर्करों में हुए झगड़े कारण शहर अंदर स्थिति तनावपूर्ण बन गई। इस दौरान जहां कांग्रेसी नेता गुरसेवक सिंह को स्थानिक सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया, वहां अपने एक वर्कर को थाने में बिठाए जाने के रोश के तहत बड़ी संख्या में अकाली वर्करों की तरफ से जिला प्रधान मनतार सिंह बराड़ के नेतृत्व नीचे थाना सिटी कोटकपूरा के बाहर धरना लगा कर यातायात ठप कर दी। अकाली नेताओं और वर्करों ने रोश प्रदर्शन करते मांग की तकरारबाजी के मामले में इंसाफ दिया जाए और बिना वजह थाने में बिठाए गए उनके एक वर्कर को तुरंत उनके हवाले किया जाए। 

पंजाब सरकार ने की रोड टेक्स में बढ़ोतरी, अब महंगे पड़ेंगे कार व स्कूटर
punjab government increased road tax
जानकारी के अनुसार अब एक लाख रुपए तक के दोपहिया वाहन पर सात प्रतिशत रोड टेक्स लगेगा, जबकि पहले यह टेक्स 6 प्रतिशत था। इसी प्रकार एक लाख रुपए से अधिक मूल्य के दोपहिया वाहनों पर 9 प्रतिशत टेक्स लगा करेगा जो पहले 8 प्रतिशत था। सरकार की तरफ से इस टेक्स के साथ-साथ एक प्रतिशत सोशल सोसायटी टेक्स भी लिया जाएगा जो पहले भी रोड टेक्स से अतिरिक्त वसूल किया जाता है। इसी प्रकार चोपहिया वाहनों पर 15 लाख तक के वाहन पर 9 प्रतिशत टेक्स लगेगा जो पहले 8 प्रतिशत था। इसी प्रकार 15 लाख से उपर की गाड़ी पर अब 10 प्रतिशत की बजाय 11 प्रतिशत टेक्स लगेगा।

BJP प्रदेश महासचिव सुभाष शर्मा व KD भंडारी पर हमला
कांग्रेस समर्थित गुंडों द्वारा प्रदेश भाजपा महासचिव डा. सुभाष शर्मा व पूर्व विधायक के.डी. भंडारी को मोहाली में कांग्रेसी मंत्री के खासमखास के नेतृत्व में सैंकड़ों कांग्रेसियों ने जबरन रोक कर पुलिस के सामने आक्रामक हथियारों (बरछे, लोहे की रॉडें, लाठी-डंडे) से हमला किया व धक्का-मुक्की करते हुए अपशब्द भी बोले, जिसमें वह तथा उनके साथ गाडिय़ों में सवार कार्यकर्ता बाल-बाल बचे। इस दौरान पुलिस तमाशा देखती रही।सुभाष शर्मा ने मीडिया से बातचीत में बताया कि कांग्रेस अपनी हार तथा प्रदेश की जनता में खो चुके विश्वास को देख चुकी है और उनके प्रत्याशी भी भाजपा प्रत्याशियों का सामना करने से डर रहे हैं इसीलिए किसानों की आड़ लेकर गुंडागर्दी कर भाजपा नेताओं को चुनाव प्रचार से रोकने के लिए उनके काफिलों पर जानलेवा हमले कर रहे हैं।

पंजाब में नगर निगम, कौंसिल और पंचायतों के लिए थमा 'चुनाव प्रचार'
election campaign stopped in punjab for municipal corporation
पंजाब राज्य की 8 नगर निगमों और 109 नगर कौंसिलों और नगर पंचायतों के लिए चुनाव प्रचार आज शाम 5 बजे समाप्त हो गया है। वोटों सम्बन्धी अपेक्षित चुनाव सामग्री और ई.वी.एम. मशीनों का वितरण कल  13 फरवरी, 2021 को पोलिंग पार्टियों को कर दिया जाएगा जबकि वोटें पडऩे का कार्य 14 फरवरी, 2021 को प्रात:काल 08.00 बजे से शाम 04.00 बजे तक होगा। सूत्रों के अनुसार जो वोटर शाम 4.00 बजे तक बूथ में दाखिल हो जाएंगे उनको वोट डालने का मौका दिया जाएगा। वोटों की गिनती काउंटिंग सैंटरों पर 17 फरवरी, 2021 को प्रात:काल 09.00 बजे शुरू होगी। चुनाव आयोग के के अनुसार चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से कराने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। राज्य में 8 नगर निगमों के लिए 400 और 109 नगर कौंसिलों व नगर पंचायतों के लिए 1902 मैंबर चुने जाएंगे।

सिंघु बॉर्डर के संघर्ष में शामिल एक और किसान ने तोड़ा दम
कृषि कानून रद्द करवाने के लिए दिल्ली की सरहदों पर संघर्ष कर रहे किसानों की जान जाने के मामले लगातार आ रहे है। देर रात यहां के नजदीकी गांव ढंडे के निवासी 63 साल के किसान नायब सिंह की सिंघू बार्डर में सख्त बीमार होने से मौत हो गई। मृतक किसान के पुत्र हरप्रीत सिंह जो ख़ुद भी पिछले 1 महीने से सिंघू बार्डर के संघर्ष में शामिल है, ने बताया कि उसके पिता 22 जनवरी को दिल्ली पहुंचे थे और उस दिन से वह वहीं थे। 4 दिन पहले अचानक उनकी हालत बिगड़ने पर वापस गांव लेकर आए और यहां इलाज दौरान सिविल अस्पताल के डाक्टरों ने उनको चंडीगढ़ के लिए रैफर कर दिया, परंतु रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। 

चंडीगढ़ में हरियाणा के लिए अलग 'हाईकोर्ट' स्थापित करने के प्रस्ताव का पंजाब ने किया विरोध
punjab opposes proposal to set up separate  high court  for haryana
पंजाब सरकार द्वारा चंडीगढ़ में हरियाणा के लिए अलग हाईकोर्ट स्थापित करने के प्रस्ताव का विरोध किया गया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद द्वारा लोकसभा को दी गई। चंडीगढ़ में पंजाब और हरियाणा की एक ही हाईकोर्ट है- पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट। अब हरियाणा सरकार द्वारा एक अलग हाईकोर्ट स्थापित करने की मांग की जा रही है। 

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय की स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाएं रद्द
गुरु नानक देव विश्वविद्यालय ने 26 फरवरी से 31 मार्च तक अपनी सभी थ्योरी स्नातक और वार्षिक और सेमेस्टर प्रणाली (क्रेडिट आधारित मूल्यांकन प्रणाली के तहत परीक्षाओं को छोड़कर) की स्नातकोत्तर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। प्रो मनोज कुमार, प्रभारी (परीक्षा) ने शुक्रवार को कहा कि नई डेटशीट की जानकारी कॉलेज के प्रिंसिपल, केंद्र अधीक्षक और विश्वविद्यालय की वेबसाइट से ली जा सकती है। उन्होंने हालांकि कहा कि परीक्षाओं का समय और स्थल में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पंजाब राज्य महिला आयोग करनाल जेल में बंद नवदीप कौर से करेंगी मुलाकात
punjab state women s commission will meet navdip kaur in karnal jail
करनाल जेल में बंद नवदीप कौर से पंजाब राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन श्रीमती मनीषा गुलाटी 15 फरवरी, 2021 को दोपहर 12 बजे मुलाकात करेंगी। आयोग के सूत्रों के अनुसार पंजाब राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन द्वारा यह मामला हरियाणा राज्य की समकक्ष के समक्ष उठाया गया था और उन्हें इस मामले में दखल देने की अपील की थी। इस पर तुरंत कार्यवाही करते हुए हरियाणा राज्य महिला आयोग द्वारा हरियाणा के जेल विभाग के डायरैक्टर जनरल श्री के. सेल्वाराज को पत्र लिखकर हिदायत की गई। 

शहीदों के नाम पर रखे जाएंगे पंजाब में 5 सरकारी स्कूलों के नाम
स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नामवर शख्सियतों के योगदान को सराहना एवं प्रशंसा देने के लिए राज्य सरकार ने पांच सरकारी स्कूलों का नाम ऐसे शहीदों के नाम पर रखा है। सिंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के दूरदर्शी नेतृत्व के अधीन राज्य सरकार द्वारा नाम बदलने की नीति को पारदर्शी ढंग से लागू करने के साथ-साथ स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में मानक सुधार यकीनी बना रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mohit

Related News

Recommended News