Punjab Wrap Up: पंजाब में स्थानीय निकाय चुनाव कल तो वहीं पंजाब बोर्ड ने स्टूडेंट्स को दी राहत, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2021 - 09:56 PM (IST)

जालंधरः पंजाब के 8 नगर निगमों, 109 नगर परिषदों तथा नगर पंचायतों के लिए 14 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए मतदान सुबह 8 बजे शुरू होगा और सायं 4 बजे तक चलेगा। वहीं कोविड टीकाकरण मुहिम के अंतर्गत अधिक से अधिक हेल्थकेयर वर्करों को कवर करने के लिए प्रशासन की तरफ से गई कुशल योजनाबंदी के चलते जिला जालंधर 53 प्रतिशत हेल्थकेयर वर्करों के टीकाकरण के साथ पंजाब में पहले स्थान पर आया है। इसके अलावा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से 5वीं और 8वीं कक्षा की मार्च 2021 की परीक्षा संबंधी फीस जमा करवाने के शेड्यूल में विस्तार किया गया है। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

पंजाब में स्थानीय निकाय चुनाव कल, इतने बजे शुरू होगी Voting
local body elections in punjab will start tomorrow at this time
पंजाब के 8 नगर निगमों, 109 नगर परिषदों तथा नगर पंचायतों के लिये 14 फरवरी रविवार को होने वाले चुनाव के लिए मतदान सुबह 8 बजे शुरू होगा और सायं 4 बजे तक चलेगा। राज्य चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि चुनावों के लिए सभी तैयारियाँ की जा चुकी हैं। चुनाव, स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण कराने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा(आइएएस) और राज्य सिविल सेवा(पीसीएस) के कुल 30 अधिकारी बतौर पर्यवेक्षक तैनात किये गये हैं। 

Weather Report: पंजाब सहित इन राज्यों में छाएगा ‘घना’ कोहरा
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों तथा उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों के दौरान घने से बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके और उत्तर-पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छा सकता है। पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम तापमान में शुक्रवार को और बढ़ौतरी हुई और यह सामान्य से अधिक रहा। 

पंजाब बोर्ड ने दी स्टूडेंट्स को राहत, अब इस दिन तक जमा करवा सकते है फीस
punjab board gave relief to students
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से 5वीं और 8वीं कक्षा की मार्च 2021 की परीक्षा संबंधी फीस जमा करवाने के शेड्यूल में विस्तार किया गया है। जिन स्कूलों ने 11 फरवरी तक परीक्षार्थियों की रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फीस संचित करवाई है, उनको फाइनल सब्मिशन करने के लिए आखिरी मौका दिया जा रहा है। शिक्षा बोर्ड के वक्तो ने बताया कि ऐफीलीएटिड और ऐसोसीएटिड स्कूल 19 फरवरी तक 5वीं कक्षा की बनती फीस 750 लेट फिस के साथ, जबकि 8वीं कक्षा के लिए 1500 के साथ लेट फीस ऑनलाइन प्रविष्टि और चालान जनरेट कर सकते हैं और अन्य बैंक में फीस संचित करवाने की आखिरी तारीख़ 26 फरवरी होगी। इसी तरह सरकारी और एडिड स्कूल दोनों कक्षाओं के लिए बिना लेट फीस से 19 फरवरी तक ऑनलाइन प्रविष्टि और चालान जनरेट कर सकते हैं और 26 फरवरी तक बैंक में फीस संचित करवा सकते हैं। 

रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला: अमृतसर सहित इन रेलवे स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण
सरकार ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिम मध्य रेलवे में हबीबगंज रेलवे स्टेशन और पश्चिम रेलवे में गांधीनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के कार्य पूर्णता के उन्नत चरण में हैं। रेल मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति में बताया कि गोमती नगर (उत्तर रेलवे) और अयोध्या (उत्तर रेलवे) स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य प्रगति पर है। स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाएं ज्यादातर सार्वजनिक निजी भागीदारी (पी.पी.पी.) मोड पर ली जाती हैं। 8 स्टेशनों जिसमें नागपुर, अमृतसर, साबरमती, ग्वालियर, पुदुचेरी, तिरुपति, नेल्लोर और देहरादून शामिल हैं, के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अनुरोध कर (आर.एफ.क्यू.) को अंतिम रूप दिया गया है। 

पंजाब में कोविड टीकाकरण के मामले में जालंधर पहले स्थान पर
jalandhar ranks first in case of covid vaccination in punjab
कोविड टीकाकरण मुहिम के अंतर्गत अधिक से अधिक हेल्थकेयर वर्करों को कवर करने के लिए प्रशासन की तरफ से गई कुशल योजनाबंदी के चलते जिला जालंधर 53 प्रतिशत हेल्थकेयर वर्करों के टीकाकरण के साथ पंजाब में पहले स्थान पर आया है। और ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी, जोकि जिला टास्क फोर्स के प्रमुख हैं, ने बताया कि राज्य सरकार से प्राप्त रिपोर्ट अनुसार 12 फरवरी तक जालंधर में निर्धारित 13361 हैल्थ केयर वर्करों में से 7083 को कोविड टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग की तरफ से यहां टीकाकरण मुहिम को सुचारू ढंग के साथ चलाने के लिए 211 सैशन करवाए गए हैं। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जालंधर में अभी तक ऐडवरस इवेंट फॉलोइंग इमूनाईजेशन (ए.एफ.ई.आई.) का एक भी केस सामने नहीं आया है।

निकाय चुनावों में 15 तरह के दस्तावेज दिखा कर किया जा सकता है मतदान
जिले में 14 फरवरी को छह नगर काउंसिलों और दो नगर पंचायतों में करवाए जा रहे मतदान में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी को यकीनी बनाने के लिए चुनाव आयोग की तरफ से फोटो पहचान पत्र (एपिक कार्ड) उपलब्ध न होने पर 15 तरह के अन्य दस्तावेज दिखाकर मतदान किया जा सकता है। इस बारे में बताते हुए अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी-कम-अतिरिक्त उपायुक्त (विकास) विशेष सारंगल ने बताया कि जिले में नगर कौंसिल और नगर पंचायत मतदान में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी को यकीनी बनाकर लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनाव आयोग की तरफ से उक्त फैसला लिया गया है। 

जालंधर के इस होटल में Raid, नाबालिग स्टूडेंट्स सहित कई लड़के-लड़कियां काबू
police raid in hotel
पठानकोट रोड पर स्थित संधू प्लाजा में पुलिस ने रेड की है। सूत्रों की मानें तो पुलिस ने होटल के कमरों में से लड़के-लड़कियों को काबू किया है। एकत्रित जानकारी अनुसार होटल के कई कमरों में नाबालिग स्टूडेंट्स भी थे। इस रेड की पुष्टि थाना 8 के प्रभारी ने की है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि रेड के बारे उन्हें कोई जानकारी नहीं क्योंकि रेड एसीपी नार्थ के नेतत्व में की है। एसीपी नार्थ से अभी सम्पर्क नहीं हो पाया है। बताया जा रहा कि करीब 15 जोड़े पुलिस ने होटल से पकड़े हैं।

वन्य जीव विभाग की तरफ से ब्यास में छोड़े लुप्त हो रही प्रजाति के घड़ियाल
जंगली जीव विभाग की तरफ से पंजाब सरकार के घड़ियाल मुड़ वसेवे के वकारी प्रोजेक्ट तहत जंगली जीव विभाग की टीम ने ब्यास कंजर्वेशन रिजर्व में विलुप्त हो रही प्रजाति के घड़ियाल छोड़े है। इस दौरान सलेमपुर टाहली जंगल के साथ लगते ब्यास दरिया कंजर्वेशन रिजर्व में चीफ वाईलड लाइफ वार्डन आर.के. मिश्रा, कन्ज़रवेटर ऑफ फारेस्ट मुनीश कुमार, फील्ड डायरेक्टर छतबीड़ चिड़ियाघर एम सुधाकर, वन मंडल अफसर जंगली जीव गुरशरण सिंह, कोर्डिनेटर डब्लू.डब्लू.एफ. गीतांजलि कंवर की मौजूदगी में 23 घड़ियालों को छोड़ा गया है। 

Pics: शादी से पहले बेटी की एक इच्छा से खौल उठा पिता का खून, Iron Road से जलाया...
dad shoots wife and daughter
अपनी लड़की के विवाह की तैयारियां करते हुए एक व्यक्ति ने  अचानक लड़की और अपनी पत्नी के सिर में  हथौड़ा मारकर उनकी हत्या कर दी। इस दोहरे हत्याकांड के बाद आरोपी ने अपने भतीजे को फोन करके कहा कि मैंने सारा कुछ खत्म कर दिया है, बाकी तू जाकर संभाल ले, मैं दोराहा नहर में छलांग मारने चला हूं। इसके बाद उसने अपना फोन बंद कर लिया। घटना की सूचना मिलते ही थाना मोती नगर की पुलिस थाना प्रमुख इंस्पैक्टर प्रमोद कुमार के नेतृत्व में मौके पर पहुंची। 

दीप सिद्धू और इकबाल सिंह केवल मोहरे...लाल किला हिंसा का मास्टरमाइंड कोई और...?
ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा  में भीड़ को उकसाने वाले मुख्य आरोपियों में शामिल दीप सिद्धू और इकबाल सिंह से जांच अधिकारियों ने 15 सवालों की लिस्ट बनाकर क्राइम ब्रांच के ऑफिस में शुक्रवार को भी करीब चार घंटे तक पूछताछ की। जिसमें दोनों आरोपियों का एक ही जवाब था कि उनका कोई बुरा इरादा नहीं था और जैसे सभी वहां जा रहे थे, तो वह भी चले गए थे। वहीं, दीप सिद्धू के खिलाफ क्राइम ब्रांच ने कई डिजिटल सबूत जमा किए हैं। पुलिस दीप सिद्धू के दोनों मोबाइल फोन की कॉल डिटेल रिकॉर्ड और इनकी लोकेशन के आधार पर पूछताछ कर उसके पूरे नेटवर्क को खंगाल रही है। एसआईटी ने उसके दोनों मोबाइल फोन की 26 और 27 जनवरी की लोकेशन हासिल कर ली है। शुरूआती तफ्तीश में ये बात साफ हुई है कि हिंसा के मास्टरमाइंड कोई और ही हैं। दीप सिद्दू और इकबाल सिंह तो मोहरा थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mohit

Related News

Recommended News